×

माला-माल करेगी सरकार: अगर इन योजनाओं से जुड़े हैं आप, तुरंत चेक करें

डाकघर में यदि आपका पब्लिक प्रोविडेंट फंड, एनएससी, एफडी, सुकन्या समृध्दि योजना और आरडी का खाता खुलवाया है तो बता दें ये खबर आपके लिए ही है। जीं हां क्योंकि खबर ये है कि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने नई मोबाइल बैंकिग सर्विस शुरू की है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Aug 2023 6:11 AM GMT
माला-माल करेगी सरकार: अगर इन योजनाओं से जुड़े हैं आप, तुरंत चेक करें
X

नई दिल्ली : डाकघर में यदि आपका पब्लिक प्रोविडेंट फंड, एनएससी, एफडी, सुकन्या समृध्दि योजना और आरडी का खाता खुलवाया है तो बता दें ये खबर आपके लिए ही है। जीं हां क्योंकि खबर ये है कि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने नई मोबाइल बैंकिग सर्विस शुरू की है। इस नई सर्विस की घोषणा डाकघर के एक सर्कुलर ने जारी कर की है।

यह भी देखें... राम मंदिर विवाद: सुन्नी वक्फ बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, छोड़ेगा जमीन पर दावा

कई स्मॉल सेविंग्स योजनाएं

बता दें कि डाकघर में इस सुविधा के आने से कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आदि को संभालना आसान हो गया है।

आसान हो गए ये काम

डाकघर बचत खाता के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस के द्वारा खाते में बैलेंस, एनएससी, डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट, लोन ​आदि की डिटेल्स देखी जा सकती है।

बचत खाता और पीपीएफ के लिए ट्रांजेक्शन हिस्ट्री सहित मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकेगें। एक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से फंड को दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर किया जाना आसान होगा।

यह भी देखें... बजाज ऑटो का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें स्पेशल फीचर्स और इसके दाम

बचत खाते से आरडी या पीपीएफ खाते में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा।

डाकघर में मोबाइल बैंकिंग से नई आरडी खुलवाना और टाइम डिपॉजिट में पैसे जमा करना भी आसान हो जाएगा।

इस तरह मोबाइल बैंकिग का करें उपयोग

डाकघर बचत खाते के लिए मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले अकाउंट होल्डर को डाकघर सेविंग्स बैंक एटीएम, इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

बता दें कि अगर डाकघर में किसी खाताधारक ने पहले से केवाईसी पूरी करा रखी है तो उसे फिर से इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद नई केवाईसी करानी होगी।

डाकघर की तरफ से सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अकाउंट होल्डर को ऐप डाउनलोड कर मोबाइल ​बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए सूचित किया जाएगा।

इसके बाद हर ग्राहक के लिए यूनीक रहने वाली कस्टमर इनफॉरमेशन फाइल सीआईएफ यूजर आईडी रहेगी। मोबाइल बैंकिंग फीचर डिसेबल करने के लिए डाकघर से रिक्वेस्ट करनी होगी।

यह भी देखें... बैन हुआ Google Map: अब कैसे मिलेगा सही पता, इसका ही करना होगा इस्तेमाल

डाकघर की मोबाइल बैंकिंग सर्विस सीबीएस (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) वाले डाकघर में उपलब्ध होगी।

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने के लिए ऐसे डाकघर में खाता होना जरूरी होगा।

आपको बता दें कि सिंगल अकाउंट होल्डर या ज्वॅाइंट बी तरह के अकाउंट होल्डर्स सर्विस को फायदा मिल पाएगा। ज्वॉइंट ए या माइनर अकाउंट वालों को यह सर्विस नहीं मिलेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story