×

बैन हुआ Google Map: अब कैसे मिलेगा सही पता, इसका ही करना होगा इस्तेमाल

गूगल मैप कभी मुसीबत बन जाएगा क्या ये कभी आपने सोचा था। जीं हां दुनिया का एक देश जहां गूगल अब लोगों के लिए सिरदर्द बन गया है। बात है इटली के सार्डिनिया की। जहां पर मेयर पर्यटकों से गूगल मानचित्र को इस्तेमाल न करने की सलाह दे रहें हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Aug 2023 2:56 PM GMT
बैन हुआ Google Map: अब कैसे मिलेगा सही पता, इसका ही करना होगा इस्तेमाल
X
बैन हुआ Google Map: अब कैसे मिलेगा सही पता, इसका ही करना होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली : गूगल मैप कभी मुसीबत बन जाएगा क्या ये कभी आपने सोचा था। जीं हां दुनिया का एक देश जहां गूगल अब लोगों के लिए सिरदर्द बन गया है। बात है इटली के सार्डिनिया की। जहां पर मेयर पर्यटकों से गूगल मानचित्र को इस्तेमाल न करने की सलाह दे रहें हैं।

बता दें कि ऑग्लिस्ट्रा प्रांत के एक पर्वतीय गांव, बौनेई के महापौर सल्वाटोर कोरिएस ने लोगों को पारंपरिक कागज के नक्शों का उपयोग करने की सलाह दी क्योंकि बहुत सारे पर्यटक रास्ता भटकने के बाद खतरनाक जगहों पर पहुंच जाते हैं। जिससे फायर सर्विस या माउंटेन रेस्क्यू टीम को बार- बार आना पड़ता है और पर्यटकों को खोजने में काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी देखें... बजाज ऑटो का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें स्पेशल फीचर्स और इसके दाम

कागज के नक्शे

इटली की स्थानीय पुलिस ने वहां की जनता के लिए संदेश जारी कर कहा- गूगल मानचित्र से सुझाए गए निर्देशों का पालन न करें। यहां के प्रशासन ने कहा कि हम लोगों को कागज के नक्शे उपलब्ध कराएंगे और सोशल मीडिया पर भी सही मानचित्र को साझा करेंगे। जिससे लोगों को परेशानियों से बचाया जा सकेगा।

असल में बात यह है कि इस क्षेत्र में गूगल मानचित्र पर्यटकों को सही रास्ता बताने की जगह गलत रास्ते मार्गदर्शन कर देता है। जिससे पर्यटक खतरनाक और जानलेवा रास्ते पर पहुंच जाते हैं।

italy

यह भी देखें... राम मंदिर विवाद: जानिए क्या है ‘मोल्डिंग ऑफ रिलीफ’, कोर्ट ने दिए सनवाई के संकेत

इसके बाद उन्होंने कहा कि हमारे लिए इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाना संभव नहीं है। इसलिए हम लोग चेतावनी के रूप में लोगों को इसका उपयोग नहीं करने की सलाह देतें हैं। स्थानीय प्राधिकरण ने कहा कि हमने गूगल को इन समस्याओं से अवगत करवा दिया है और जल्द से जल्द इसका समाधान करने को कहा है।

इस मामले पर गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम सार्डिनिया के मुद्दे से अवगत हैं जहां गूगल मैप्स कुछ ड्राइवरों को सड़कों से नीचे ले जा रहा है जहां से बचाव दल के लिए भी उस जगह को खोजना मुश्किल हो जाता है। हम वर्तमान में ऐसे तरीकों की जांच कर रहे हैं, जिससे हम पर्यटकों को इस प्रकार की सड़कों के बारे में ज्यादा अच्छे तरीके से सचेत कर पाए।

यह भी देखें... J-K: अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़, घिरे आतंकी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story