×

LPG सिलेंडर पर बड़ा ऐलान: नहीं मिलेगी बची रकम, सब्सिडी़ पर आ गया ये फैसला

घरेलू गैस पर सब्सिडी को लेकर जरूरी खबर है। जीं हां इस महीने सितंबर में भी गैस पर मिलने वाली सरकार सब्सिडी नहीं मिलेगी। बीते 4 महीने से घरेलू गैस पर सब्सिडी की राशि बैंक एकाउंट में नहीं आ रही है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 7:39 AM GMT
LPG सिलेंडर पर बड़ा ऐलान: नहीं मिलेगी बची रकम, सब्सिडी़ पर आ गया ये फैसला
X
घरेलू गैस पर सब्सिडी को लेकर जरूरी खबर है। जीं हां इस महीने सितंबर में भी गैस पर मिलने वाली सरकार सब्सिडी नहीं मिलेगी। बीते 4 महीने से ऐसा हो रहा।

नई दिल्ली। घरेलू गैस पर सब्सिडी को लेकर जरूरी खबर है। जीं हां इस महीने सितंबर में भी गैस पर मिलने वाली सरकार सब्सिडी नहीं मिलेगी। बीते 4 महीने से घरेलू गैस पर सब्सिडी की राशि बैंक एकाउंट में नहीं आ रही है। लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को सरकार ने मई महीने से ही खत्म कर दी है। ऐसे में सब्सिडी तो नहीं मिल रही, पर इसको खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है।

ये भी पढ़ें... USISPF के तीसरे वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन में कल PM मोदी देंगे संबोधन

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

सब्सिडी को खत्म करने की सबसे बड़ी वहज है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी के दामों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजारों में दाम 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम एक हो गए। सितंबर में भी घरेलू एलपीजी के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

lpg फोटो-सोशल मीडिया

इस बारे में सामने आई रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी की राशि ट्रांसफर नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें...शार्ली एब्डो ने फिर छापा पैगंबर पर कार्टून, 2015 में इसे लेकर हुआ था आतंकी हमला

ऐसे में गैस सिलेंडर का बाजार में दाम या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम काफी कम हो गया है। इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों में काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच दामों का अंतर करीब-करीब समाप्त हो गया है। और यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ें...सोून सूद बने फरिश्ता, पहुंचे PM मोदी के संसदीय क्षेत्र, मल्लाहों की ऐसे की मदद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story