×

गुड न्यूजः मात्र 55 रुपये हर महीने जमा करें, रिटायरमेंट पर पाएं 3000 की पेंशन

अगर आप की भी महीने की आमदनी 15 हजार से कम है तो आप के लिये सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने 15 हजार से कम आय वालों के लिए एक योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत अगर..

Newstrack
Published on: 18 March 2021 1:51 PM GMT
गुड न्यूजः मात्र 55 रुपये हर महीने जमा करें, रिटायरमेंट पर पाएं 3000 की पेंशन
X
गुड न्यूजः मात्र 55 रुपये हर महीने जमा करें, रिटायरमेंट पर पाएं 3000 की पेंशन

नई दिल्लीः अगर आप की भी महीने की आमदनी 15 हजार से कम है तो आप के लिये सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने 15 हजार से कम आय वालों के लिए एक योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत अगर किसी व्यक्ति का इनकम बहुत कम है तो सरकार उसे 60 साल बाद इतना पेंशन देगी।

जाने क्या है पूरा मामलाः

आप को बता दें कि सरकार ने कम इनकम वाले मजदूरों एक योजना शुरू किया है जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। इसके तहत सरकार 15 हजार रुपए से कम इनकम वाले मजदूरों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति माह की पेंशन देगी।

क्या है इस योजना के निवेशः

इस योजना के तहत आप को हर महीना मात्र 55 रुपए जमा करना होगा। इसके बाद से आप को 60 साल के उम्र के बाद महीने में 3 हजार रुपए की पेंशन के रूप में मिलेगा।

ये भी पढ़ेंःबदली भाजपा की रणनीतिः मुस्लिम प्रत्याशियों पर भी लगाया दांव, जानिये और भी

किसे मिलेगा इस योजना का लाभः

बताते चले कि ये योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए है। इनमें घर में काम करने वाले, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदार, ड्राइवर, प्लंबर, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार को शामिल है।

क्या है इस योजना के नियमः

ये भी पढ़ेंःछत्तीसगढ़ से बड़ी खबर: जवान ने मारी खुद को गोली, हो गई मौत

आप को बता दें कि योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम 15,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। सेविंग बैंक अकाउंट या फिर जन-धन अकाउंट की पासपोर्ट और आधार नंबर होना चाहिए। उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पहले से केंद्र सरकार की किसी अन्य पेंशन स्कीम का फायदा नहीं उठाया रहा हो।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story