×

सरकार ने किया आगाह: ऐसे लोगों से रहें सावधान, न शेयर करें OTP

सरकार द्वारा कई बार लोगों को आगाह किया जा चुका है कि unknown नंबर्स से आने वाले कॉल या मैसेज से सावधान रहें। ये लोग किसी बैंक के नहों होते हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 April 2020 10:05 AM GMT
सरकार ने किया आगाह: ऐसे लोगों से रहें सावधान, न शेयर करें OTP
X

नई दिल्ली: आजकल दुनिया में साइबर क्राइम सबसे ज्यादा हावी हो रहा है। जिसमें आपको किसी unknown नंबर से कॉल या मैसेज आता है। जो आपसे आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगते हैं या आपके ATM का पिन पूछते हैं। जिसको बताने पर ये लोग आपके बैंक की जानकारी का या ATM के पिन का दुरुपयोग करते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा कई बार लोगों को आगाह किया जा चूका है कि ऐसे unknown नंबर्स से आने वाले कॉल या मैसेज से सावधान रहें। ये लोग धोखाधड़ी करते हैं। ये किसी बैंक के नहों होते हैं।

सरकार ने किया सावधान

ये भी पढ़ें- बड़ा खुलासा: इस दवा के पीछे पड़े डोनाल्ड ट्रंप, जानिये क्यों इतनी ख़ास है ये मेडिसिन

देश के सबसे प्रमुख बैंक SBI के बाद भारत सरकार ने भी लोगों को नए स्टाइल के साइबर क्राइम के बारे में सावधान किया है। PIB की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई कि बैंक ईएमआई के संबंध में साइबर धोखाधड़ी से सावधान रहें। ऐसे फोन कॉल आने पर यह आपसे OTP साझा करने के लिए कहेंगे। जबकि EMI टालने के लिए किसी भी प्रकार के OTP शेयरिंग की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए अपना ओटीपी शेयर न करें।

SBI अपने ग्राहकों को कर चुका है आगाह

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने खाते में डाले पैसे, लोगों ने ली राहत की साँस

इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा था कि कुछ अज्ञात धोखेबाज ग्राहकों को कॉल कर अपने लोन का EMI रुकवाने के लिए अपना OTP उनसे साझा करने के लिए कह रहे हैं। SBI ने जानकारी देते हुए बताया कि EMI नहीं चुकाने के लिए OTP साझा करना जरूरी नहीं है। इसलिए आप अपना OTP किसी से साझा नहीं करें।क्योंकि एक बार OTP शेयर करने के बाद धोखेबाजों तुरंत आपके खाते से पैसे निकाल लेते हैं। इसलिए सतर्क रहें और अपना one time password (OTP) किसी से भी शेयर न करें।

ये भी पढ़ें- सांसदों के वेतन में कटौती से केंद्र सरकार को कितना होगा फायदा

ज्ञात हो कि कोरोना के चलते लगे 21 दिन के लॉकडाउन के कारण RBI ने सभी भारतीय बैंकों / भारतीय वित्तीय संस्थानों को 1 मार्च 2020 से 31 मई, 2020 के बीच अपने EMI भुगतानों पर 3 महीने तक के ग्राहकों को राहत देने की सलाह दी है। जिसके बाद सरकारी और प्राइवेट दोनों ही प्रकार की बैंकों ने अपने ग्राहकों को इसका फायदा दिया है।

साइबर फ्रॉड से ऐसे बचें

ये भी पढ़ें- सोनिया ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कोरोना से निपटने के लिए दिए ये 5 अहम सुझाव

कोरोना के चलते पैदा हुई की लॉकडाउन स्थिति में लोग घर बैठे पैसा कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए वो मेहनत नहीं बल्कि फ्रॉड कर रहे हैं। ऐसा करने वाले फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांग रहे हैं। बैंक ने कहा, फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांगने वालों से सावधान रहें। इनसे बचने के लिए आपको क्या करना है ये हम बता रहे हैं-

> फंड ट्रांसफर करने से पहले पैसे प्राप्त करने वाले की पहचान की जांच करें

> किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर अपने कार्ड की डिटेल कभी सेव नहीं करें

>> अनचाहे ई-मेल पर अपना सेंसेटिव इंफॉर्मेशन नहीं दें

>> कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी खबर पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच करें

>> विश्वसनीय स्रोत से तथ्य साझा करें

>> जब आप स्कैम को देखें तो उसकी रिपोर्ट करें

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story