×

बहुत बड़ी खुशखबरी: नए साल पर देश के लिए नई खुशी, कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

नए साल पर बहुत बड़ी खुशखबरी है कि देश के सभी राज्यों में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। महामारी से अब जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। केंद्र सरकार ने नए साल पर पूरे देशवासियों की झोली में ये खुशियां का पिटारा दिया है।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 8:50 AM GMT
बहुत बड़ी खुशखबरी: नए साल पर देश के लिए नई खुशी, कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
X
नए साल पर बहुत बड़ी खुशखबरी है कि देश के सभी राज्यों में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। महामारी से अब जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। केंद्र सरकार ने नए साल पर पूरे देशवासियों की झोली में ये खुशियां का पिटारा दिया है।

नई दिल्ली। नया साल 2021 अपने साथ नई खुशियां लेकर आया है। जीं हां बहुत बड़ी खुशखबरी है कि देश के सभी राज्यों में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। महामारी से अब जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। केंद्र सरकार ने नए साल पर पूरे देशवासियों की झोली में ये खुशियां का पिटारा दिया है। महीनों से हो रहा कोरोना की वैक्सीन का इंतजार अब खत्म हुआ। बता दें, केंद्र सरकार ने पहले कोविड-19 वैक्सीन के लिए चार राज्यों में ड्राई रन शुरू किया था। इसमें सोमवार से पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात के दो-दो जिलों में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए मशीनरी की जमीनी तैयारी को परखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें...सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द, कोरोना वैक्सीन पर एक्टिव हुआ विभाग

नए साल पर नई खुशी

कोरोना से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने नए साल पर सभी देशवासियों को ये वरदान दिया है। अब वो दिन दूर नहीं जब हमारा देश कोरोना मुक्त होगा। सरकार ने ऐलान किया है कि देश के सभी राज्यों में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। महामारी से अब जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। अच्छा तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होता क्या है।

ड्राई रन का मतलब

देश में अब तक सरकार केवल बच्चों और गर्भवती महिलाओं को ही वैक्सीनेट करती रही है। इसके लिए भी अलग-अलग राज्यों में हफ्ते का एक दिन तय होता है। ऐसे में ये पहला मौका है जब देश में वयस्क आबादी को भी वैक्सीनेट किया जाएगा।

कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए सरकारी मशीनरी की तैयारी देखने केंद्र सरकार ने 28 और 29 दिसंबर को ड्राई रन रखा है। यह पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात के दो-दो जिलों में हो रहा है।

corona test kit फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...ऐसे कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी आपके द्वार, तैयारियां हो गई पूरी, होगा वैक्सीनेशन

ऐसे में ड्राई रन में राज्यों में कोल्ड चेन से वैक्सीनेशन साइट्स तक वैक्सीन लाने-ले जाने की प्रक्रिया परखी जा रही है। इसी तरह वैक्सीनेशन साइट्स पर किस तरह की दिक्कतें आ सकती है, यह भी पता लगाने की कोशिश होगी।

इस ड्राई रन में कोविन (Co-WIN) पर जरूरी डेटा एंट्री होगी। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन डिलीवरी, टेस्टिंग की रिसीप्ट और आवंटन, टीम मेंबर्स की नियुक्ति, वैक्सीनेशन साइट्स पर मॉक ड्रिल की निगरानी होगी।

साथ ही कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन अरेंजमेंट्स की रियल-टाइम ट्रैकिंग इसमें शामिल है। वैक्सीनेशन साइट्स पर भीड़ के प्रबंधन के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग को भी देखा जा रहा है।

इसके अलावा सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। इसमें ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा। फिर उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे।

ये भी पढ़ें... बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन अभी दूर, ट्रायल तक शुरू नहीं हुए

Newstrack

Newstrack

Next Story