×

पेंशनर्श को सरकार का बड़ा तोहफा: लिया ये बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर

जिसमें पेंशन मंत्रालय के अनुसार, पोस्टमैन के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कराने की सुविधा लॉन्च कर दी गई है। हालांकि इस सर्विस पर चार्ज लगेगा और यह देशभर में केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों को उपलब्ध होगी। यह पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ी राहत हैं, क्योंकि वे अब घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 6:01 AM GMT
पेंशनर्श को सरकार का बड़ा तोहफा: लिया ये बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर
X
पेंशनर्श को सरकार का बड़ा तोहफा: लिया ये बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर

नई दिल्ली: पेंशनर्स को हर साल नवंबर में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। अगर आप पेंसन पाने वाले व्यक्ति है तो केंद्र सरकार ने पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के मामले में बड़ी राहत प्रदान की है। केंद्र सरकार के इस आदेश के बाद अब पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट यानी अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र 28 फरवरी 2021 तक जमा करा सकेंगे। सरकार के ने पेंशनभोगियों के पेंशन के लिए पहले लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का समय 1 नवंबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 के बीच का किया था पर सरकार ने कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट्स के साथ ​विचार-विमर्श समय सीमा बढ़ा दी है।

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स दी यह बड़ी राहत

इस कोरोना काल को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। यह फैसला आने के बाद अब पेंशनभोगि 1 नवंबर 2020 से 28 फरवरी 2021 के बीच अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। ये सब प्रकिया करने के मध्य उनकी पेंशन बिना किसी रुकावट के मिलती रहेंगी। सरकार द्वारा बनाएं गए नियम के अनुसार पेंशनर्स को हर साल नवंबर के माह में अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है। उसके बाद ही सरकार उनका पेंसन जारी रखती हैं। यदि कोई पेंशनर्स इस समय अविधी में अपना लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा कर पते है तो उनकी पेंशन रोक लगा दी जाती है।

Pensioners

यह भी पढ़ें: पत्नी के झगड़ों से परेशान शख्स ने उठाया ये कदम, जानकर उड़ जाएंगे होश

ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

ऐसे में केंद्र सरकार ने 80 साल से अधिक के बुजुर्ग पेंशनर्स को 1 अक्टूबर से ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की सुविधा दी। हाल ही में केन्द्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए एक नई सुविधा भी शुरू की गई है। जिसमें पेंशन मंत्रालय के अनुसार, पोस्टमैन के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कराने की सुविधा लॉन्च कर दी गई है। हालांकि इस सर्विस पर चार्ज लगेगा और यह देशभर में केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों को उपलब्ध होगी। यह पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ी राहत हैं, क्योंकि वे अब घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बारिश मचाएगी कहर: अब बढ़ेगी कड़ाके की ठंड, यहां जारी हुआ अलर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story