अगस्त में सस्ती हो रही ये 5 चीजें, यहां ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट

Published by Manali Rastogi Published: August 1, 2019 | 10:24 am
Modified: August 1, 2019 | 10:35 am
अगस्त में सस्ती हो रही ये 5 चीजें, यहां ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट

अगस्त में सस्ती हो रही ये 5 चीजें, यहां ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: अगस्त का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में ये महीना आम लोगों के लिए नई खुशियां लेकर आया है। दरअसल, पहली अगस्त से कई चीजों के दाम कम होने वाले हैं। इससे आम आदमी की जेब पर अब ज्यादा पैसे देने का भोज कम हो जाएगा। आइए, जानते हैं कि इस महीने कौन-कौन सी चीजों के दाम कम होने वाले हैं।

SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा

आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऐलान कर दिया है। यह काम आज से शुरू होना है। इसका मतलब ये हुआ कि SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स को अब किसी तरह के आईएमपीएस चार्ज छुटकारा मिल गया है।

यह भी पढ़ें: तीन तलाक कानून को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 19 सितंबर 2018 से हुआ लागू

बता दें, 1 जुलाई से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था। इसके बाद ठीक एक महीने के अंदर बैंक ने एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए जो फीस देनी पड़ती थी, अब वो भी खत्म कर दी है।

गैस-सिलिंडर हुआ सस्ता

पहले बिना गैस-सिलिंडर 637 रुपये का था। मगर अब आपको 14.2 किलो वाले गैस-सिलिंडर के लिए 574.50 रुपये ही देने होंगे। जी हां, अब गैस-सिलिंडर भी सस्ता हो गया है। दरअसल, 31 जुलाई की आधी रात से गैर सब्सिडी वाले LPG गैस-सिलेंडर की कीमत में कटौती हो गयी, जिसके बाद से अब गैस-सिलेंडर की कीमत 637 रुपये से घटकर 574.50 रुपये हो गयी है।

राष्ट्रीय राजधानी में सस्ती हुई बिजली

एक अगस्त से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिजली की नई दरें लागू हो रही हैं। ऐसे में यहां बिजली सस्ती होने जा रही है। बुधवार को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने नई दरों की घोषणा की है। इनके अनुसार, दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे।

यह भी पढ़ें: रामपुर पहुंच रहे 10 हजार से अधिक सपा नेता और कार्यकर्ता, इसलिए करेंगे प्रदर्शन

इसका मतलब ये हुआ कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है। वहीं 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे।

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना आज से होगा सस्ता

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना एक अगस्त से सस्ता हो जाएगा। मालूम हो, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती कर दी है। कटौती करने के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सिर्फ 5 फीसदी जीएसटी लगेगा।

यह भी पढ़ें: छोटे ओसामा की टूट गयी कसम, मारा गया करोड़ों का इनामी आतंकी

यहां प्रॉपर्टी खरीदना हुआ सस्ता

प्रॉपर्टी खरीदना हो तो अब आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा चले जाइए। यहां आपको अब सस्ती प्रॉपर्टी मिलेगी। एक नया फैसला सामने आया है। इसके तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कामर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 फीसदी की कटौती की गयी है। साथ ही, नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है। यह सभी रेट आज से लागू हो गए हैं।