×

RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को मिलेगा इसका लाभ, मिला ये तोहफा

RBI ने रिटेल पेमेंट्स के लिए एक नई अंब्रेला एंटिटी (NUE) का अंतिम प्रारूप जारी कर दिया है।आपको बता दें, इसे पहले फरवरी में केंद्रीय बैंक ने इस प्रारूप का Draft जारी किया था।

Monika
Published on: 5 Sep 2020 11:39 AM GMT
RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को मिलेगा इसका लाभ, मिला ये तोहफा
X
RBI का बड़ा फैसला (file photo)

कोरोना के प्रकोप ने सभी को घर बैठने पर मजबूर कर दिया। लेकिन घर बैठ कर भी हमने ये जाना ही घर बैठे बैठे भी कहर के कई काम किए जा सकते हैं। जैसे वर्क फ्रॉम होम की सुविधा, डिजिटल पेमेंट की सुविधा का लाभ और भी बहुत कुछ।इसी के साथ RBI ने रिटेल पेमेंट्स के लिए एक नई अंब्रेला एंटिटी (NUE) का अंतिम प्रारूप जारी कर दिया है।आपको बता दें, इसे पहले फरवरी में केंद्रीय बैंक ने इस प्रारूप का Draft जारी किया था।

ये भी पढ़ें…ताबड़तोड़ बमबारी: इस पार्टी में खूनी संघर्ष, आपस में किया जोरदार हमला,

विभिन्‍न पेमेंट सिस्‍टम

मिले गाइडलाइन्स के अनुसार, पेमेंट स्‍पेस में कम से कम तीन साल काम कर चुकी 300 करोड़ रुपये मूल्‍य वाली कोई भी निजी कंपनी इस सेवा के लिए आवेदन कर सकती है। आइए विस्तार से समझते हैं –

-अभी तक NPCI विभिन्‍न पेमेंट सिस्‍टम को RuPay, UPI और नेशनल ऑटोमेटेड क्‍लीयरिंग हाउस इंटर-बैंक ट्रांसफर्स का प्रबंधन कर रही हैं।

ये भी पढ़ें… IAS बनी फातिमा: फिल्म देख जाग उठी इच्छा, फिर पूरा हुआ पापा का सपना

-RBI के निजी कंपनियों को भी रिटेल पेमेंट्स में मौका देने के फैसले से NPCI जैसे दूसरे नेटवर्कहो शामिल किया।

-ग्राहकों को रिटेल पेमेंट्स के लिए एनपीसीआई के अलावा दूसरे विकल्‍प भी मिलेंगे। ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं व ऑफर्स मिलेंगे।

RBI के उठाये गए इस कदम से डिजिटल रिटेल पेमेंट्स सुविधा का लाभ में भी इजाफा होगा। भारत में डिजिटल पेमेंट्स का इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या 60 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़ें…होगी जोरदार बारिश: इन राज्यों में तेज रफ्तार से गिरेगा पानी, हाई अलर्ट हुआ जारी

ताकि बदले इंडिया

PayNearby के एमडी व सीईओ आनंद कुमार बजाज ने बताया कि क्षेत्र में सिर्फ NPCI होने के कारण अन्य कंपनी को भी अब फयदा मिलेगा। भारत को डिजिटल बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। निजी कंपनियों को नई अंब्रेला एंटिटीज के लिए आवेदन करने को हरी झंडी मिलने के बाद ग्राहकों को जल्द इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। कोरोना की वजह से डिजिटल पेमेंट पर ज्यादा जोर दिया गया था। लोग घर बैठे सभी काम कर रहे थे। हर पेमेंट ऑनलाइन किया जा रहा था। आगे भी ऐसा हो इस लिए ऐसा कदम उठाया गया। जिसे कम नकदी इस्‍तेमाल करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story