×

गुजरात कांग्रेस में फिर बवंडर, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, जानें कौन हैं अमित चावड़ा

गुजरात नगर निगम चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस को उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा है। गुजरात उपचुनाव में सूपड़ा साफ होने के बाद पार्टी में एकबार फिर उथल—पुथल की स्थिति बन गई है।

raghvendra
Published on: 2 March 2021 2:08 PM GMT
गुजरात कांग्रेस में फिर बवंडर, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, जानें कौन हैं अमित चावड़ा
X
फोटो— सोशल मीडिया

अहमदाबाद। गुजरात नगर निगम चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस को उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा है। गुजरात उपचुनाव में सूपड़ा साफ होने के बाद पार्टी में एकबार फिर उथल—पुथल की स्थिति बन गई है। कांग्रेस में एक बार फिर हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी क्रम में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए राज्य के पार्टी प्रभारी राजेश यादव को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

कौन हैं प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा

प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद अमित चावड़ा चर्चा में आ गए हैं। क्योंकि उपचुनाव में पार्टी की जो दुर्गति हुई है, उसकी जिम्मेदारी प्रदेश अध्यक्ष के ऊपर आना स्वाभाविक है। फिलहाल गुजरात में कांग्रेस की स्थिति दिन—बा—दिन बदतर होती जा रही है। चुनाव नतीजों में पार्टी बढ़त बनाने की जगह लगातार सिमटती जा रही है। वहीं इससे पहले नवंबर माह में आठ सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आते ही गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने पार्टी आलाकमान के सामने इस्तीफे की पेशकश की थी। जबकि इससे पहले चावड़ा के नेतृत्व में हुए उपचुनाव में कांग्रेस को छह में से तीन सीटों पर सफलता मिली थी। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी की जगह अमित चावड़ा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें: रो पड़े CM योगी: बंगाल की रैली में ऐसा क्या हुआ था, जानिए पूरा मामला

चावड़ा के समर्थन में उतरे समर्थक

अमित चावड़ा के इस्तीफे की बात सोशल मीडिया पर आते ही उनके समर्थक बचाव में उतर गए। चावड़ा के समर्थकों का तर्क है कि पार्टी देश के अन्य राज्यों में चुनाव हारती आ रही है वहां क्यों नहीं कोई इस्तीफा देता। इस तरह उनके समर्थक उनके इस्तीफे का विरोध कर रहे हैं। चावड़ा के समर्थकों का दलील है कि प्रदेश अध्यक्ष बेहतर तरीके से स्थिति संभालने में माहिर हैं। इन लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि अमित चावड़ा के नेतृत्व में पार्टी ने जब छह में से तीनों सीटों पर जीत हासिल की थी तो तारीफ करने कोई नहीं आया था।

इसे भी पढ़ें: गुजरात: निकाय चुनाव में BJP की बड़ी जीत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story