×

उड़ने वाली कार: यहां लगने जा रही फैक्ट्री, सड़कों पर नहीं आसमान में होगा सफर

भारत के साथ दुनियाभर में फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की जा रही है तथा जल्द ही पेरिस में जून से फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जा सकती है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Oct 2020 4:20 AM GMT
उड़ने वाली कार: यहां लगने जा रही फैक्ट्री, सड़कों पर नहीं आसमान में होगा सफर
X
गुजरात में बनेगी ये उड़ने वाली कार

नई दिल्ली : मनुष्य समय समय पर आविष्कार करता रहा है, पहले आग, वाहन ना जाने क्या क्या।जरूररत और सुविधाओं के लिए इंसान हमेशा से नई खोज और आविष्कार करता रहा है। बैलगाड़ी, वाहन, कार और जहाज का आविष्कार। और अब चलने वाली कार के बाद उड़ने वाली कार भी जल्द ही मार्केट में आने वाली है।

अच्छी खबर ये है कि चलने वाली कार का मजा अपने देश में भी मिल सकता है। शहरों में ट्रैफिक में फंसने पर अक्सर आप कहते हैं कि काश कोई फ्लाइंग कार होती और हम उड़कर निकल जाते। मगर ये ख्याल अब जल्द ही सच साबित हो सकता है।

इतनी कीमत होगी

खबर है कि नीदरलैंड की Pal-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) जल्द ही गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी। ये कार ट्रैफिक में कार की फीलिंग देगी और ट्रैफिक से निकल कर सीधे उड़ान भरना हो तो केवल 30 बाय 30 फीट की खुली जगह चाहिए होगी। इस कार की कीमत होगी 3.5 से 4 करोड़ रुपए।

CAR FLY सोशल मीडिया से फोटो

फाइनल हस्ताक्षर पर लग गई है मुहर

पर्सनल एयर लैंड व्हीकल (PAL-V) के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और गुजरात के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं। कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार पर्सनल एयर लैंड व्हीकल को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है।

यह पढ़ें....दो विमानों की टक्कर: हुआ भयानक प्लेन क्रैश, इतनी मौतों से दहल गया देश

इतने का निवेश

दरअसल Pal-V भारत में ऑटो या एविएशन से जुड़ी बड़ी कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप करना चाहती है और गुजरात में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर अपना प्लांट लगाना चाहती है। समय सीमा देना तो अभी मुश्किल है लेकिन भविष्य में भारत की सड़कों पर फ्लाइंग कार एक सपना नहीं बल्कि हकीकत होगी।

होगी इतनी रफ्तार

खबरों के अनुसार, पीएएल-वी ( PAL-V) की ये चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी

यह पढ़ें....भयानक आग से यूपी धधकी: जलकर राख हुआ सबकुछ, 20 लाख का बड़ा नुकसान

CAR सोशल मीडिया से फोटो

2024 फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू

बता दें कि दुनिया भर में फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की जा रही है तथा जल्द ही पेरिस में जून से फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जा सकती है। इसे 2024 ओलंपिक में टूरिस्ट के लिए उपयोग किया जा सकता है, उसके पहले इसे अच्छे से पेरिस के उत्तर में टेस्ट किया जा सकता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story