×

यहां बर्फबारी से हुआ ऐसा हाल, 70 साल का टूटा रिकॉर्ड

देश की राजधानी दिल्ली में 28 नवंबर शाम को हुई बारिश ने हवा में हिल स्टेशन जैसी ताजगी भर दी है। कुछ दिन पहले दिल्ली में PM 2.5 का लेवल 700 के पार था

Roshni Khan
Published on: 29 Nov 2019 6:11 AM GMT
यहां बर्फबारी से हुआ ऐसा हाल, 70 साल का टूटा रिकॉर्ड
X

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 28 नवंबर शाम को हुई बारिश ने हवा में हिल स्टेशन जैसी ताजगी भर दी है। कुछ दिन पहले दिल्ली में PM 2.5 का लेवल 700 के पार था, लेकिन 29 नवंबर शुक्रवार सुबह यह 100 से नीचे है। दिल्ली में बारिश के साथ गुड़गांव और गाजियाबाद में जमकर ओले भी गिरे। गाजियाबाद के मुरादनगर में इतने ज्यादा ओले गिरे की वहां का माहौल शिमला जैसा हो गया।

ये भी देखें:जल्द आने वाला VIVO का ये मॉडल, जानिए इसकी कीमत व क्यों है ये सबसे अलग?

गाजियाबाद में 70 साल में पहली बार ऐसा!

28 नवंबर गुरुवार सुबह बारिश और ओलावृष्टि से मुरादनगर, मोदीनगर और हापुड़ की सड़कों पर बर्फ की चादर फैल गई। क्षेत्रवासियों का दावा है कि पिछले 70 सालों में पहली बार ऐसी ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि के फोटो, विडियो लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब वायरल किए। कुछ लोगों ने बच्चों के साथ फोटो खींचकर पोस्ट किया और लिखा कि मनाली घूमने आए हैं।

बुधवार शाम से ही हुई झमाझम बारिश

ठंड की पहली झमाझम बारिश 27 नवंबर बुधवार शाम से ही देखने को मिल रही थी। रात के बाद 28 नवंबर गुरुवार सुबह भी तेज बारिश और गरजते बादलों के बीच बिजली कड़कती रही। थोड़ी देर में ही बर्फ की बौछार से दूर-दूर तक इलाका सफेद चादर से ढंका नजर आया।

बारिश की वजह से किसानों के माथे पर पसीने आ गए हैं। इससे आलू, सरसों, मटर, बथुआ जैसी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। बारिश से गेहूं की फसल में देर से बुआई होने का अंदाजा है। किसान रामलाल ने बताया कि आलू की खुदाई का समय नजदीक है। खेतों में भरे पानी के सूखने का इंतजार करना पड़ेगा।

ये भी देखें:INX मीडिया केस: चिदंबरम के साथ काम कर चुके ये 6 अधिकारी आज कोर्ट में होंगे पेश

ओले पड़ने से फसलों को नुकसान

ओलावृष्टि के दौरान मुरादनगर से एक किसान पॉलिथीन में ओले भरकर फसलों को हुआ नुकसान दिखाने के लिए डीएम के पास पहुंच गया। डीएम डॉ. अजय शंकर पांडेय ने माना कि फसलों को इससे बड़ा नुकसान होने की आशंका है। उन्होंने सभी तहसील से इसकी रिपोर्ट मांगी है। एडीएम फाइनैंस यश वर्धन को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है, ताकि इसके आधार पर बीमा कंपनी से सर्वे कराया जा सके।

जलभराव और जाम

बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया और कुछ जगहों में बिजली गुल हो गई। दिल्ली-सहारनपुर रोड पर जलभराव के बाद जाम लग गया। दिल्ली की ओर जाने वाले लोगों ने मेन रोड छोड़कर कॉलोनियों की सड़कों का सहारा लिया, तो वहां भी जाम की स्थिति पैदा हो गई। प्रेम नगर, विकास कुंज, लक्ष्मी गार्डन, इंद्रापुरी, न्यू विकास नगर कॉलोनी की गलियों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से वहां पानी भर गया और लोग घरों में कैद होने को मजबूर हुए।

ये भी देखें:परिवार के साथ सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे

गुड़गांव में 6 डिग्री तक घटा तापमान

दिल्ली से सटे गुड़गांव में बारिश तो नहीं हुई, लेकिन एक ही दिन में पारा 5 से 6 डिग्री घट गया, जिससे ठंड का अहसास भी बढ़ गया। जहां बुधवार को पारा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं गुरुवार को यह 21 न्यूनतम और 23 अधिकतम रहा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story