×

रेड मीट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 'हलाल' शब्द को हटाया

केंद्र सरकार ने रेड मीट मैन्युअल से ‘हलाल’ शब्द को हटाने का फैसला किया है। सोमवार को APEDA ने दिशा निर्देश जारी किए। बीते कई दिनों से हिन्दू राइट विंग के कुछ समूह सोशल मीडिया पर ‘हलाल’ को लेकर कैंपेन चला रहे थे।

Monika
Published on: 5 Jan 2021 5:06 AM GMT
रेड मीट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, हलाल शब्द को हटाया
X
सरकार ने रेड मीट पर जारी की नई गाइडलाइन,

केंद्र सरकार ने रेड मीट मैन्युअल से ‘हलाल’ शब्द को हटाने का फैसला किया है। सोमवार को APEDA ने दिशा निर्देश जारी किए। बीते कई दिनों से हिन्दू राइट विंग के कुछ समूह सोशल मीडिया पर ‘हलाल’ को लेकर कैंपेन चला रहे थे।

APEDA ने सेफ्टी मैनजमेंट सिस्टम के स्टैंडर्ड्स और क्वालिटी मैनेजमेंट के दस्तावेज में बदलाव किए हैं। इस्लामी देशों की जरूरतों का खास ध्यान रखते हुए पहले इसमें लिखा था कि जानवरों को हलाल प्रक्रिया का पालन करते हुए जबह (मार) दिया जाता है।

हिन्दू -सिख धर्म में 'हलाल' मांस खाना मना

हिन्दू धर्मं और सिख धर्म के अनुसार ‘हलाल’ मांस खाना मना है। इसलिए समिति इस संबंध में प्रस्ताव पारित करती है कि रेस्टोरेंट और मांस की दुकानों में निर्देश दिया जाए कि उनके द्वारा दिए गए मांस के बारे में लिखा हो कि उनके यहां 'हलाल' या 'झटका' मांस उपलब्ध है। वही इस प्रस्ताव को सदन द्वारा मंजूरी मिलने के बाद, रेस्तरां और मांस की दुकानों को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करना होगा कि उनके द्वारा बेचे जा रहे मांस 'हलाल या झटका।

ये भी पढ़ें…सरकारी कर्मचारियों को नए साल का तोहफा: हुआ ये बड़ा ऐलान, लोगों में खुशी की लहर

प्रसिद्ध लेखक हरिंदर का ट्वीट

इस मामले पर प्रसिद्ध लेखक हरिंदर एस सिक्का समेत कई अन्य लोगों ने सोशल मीडिया पर ट्वीट किया। हरिंदर एस सिक्का ने सरकार के इस कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया है। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा- सरकार का यह कदम एक देश, एक नियम के तहत लिया गया फैसला है। यह कदम हलाल मीट परोस रहे सभी रेस्टोरेंट और होटल्स के लिए एक संदेश है। अब हलाल सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं होगा और अब सभी वैध मीट कारोबारी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

ये भी पढ़ें…लोकसभा अध्यक्ष की होनहार बेटी: सिविल सर्विसेज में सेलेक्शन, गदगद हुए ओम बिरला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story