×

भारत में 83 करोड़ रुपये का सैनिटाइजर, सिर्फ एक दिन में हो रहा इतना इस्तेमाल

दुनिया भर में जबसे कोरोना वायरस फैला है तब से वैज्ञानिकों, स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने सैनिटाइजर का प्रयोग करने की बात कही है। इस महामारी के खिलाफ अगर जंग लड़ना है तो सैनिटाइजर का प्रयोग बेहद ज़रूरी माना गया है।

Monika
Published on: 22 Aug 2020 11:43 AM GMT
भारत में 83 करोड़ रुपये का सैनिटाइजर, सिर्फ एक दिन में हो रहा इतना इस्तेमाल
X
Ever since the corona virus has spread around the world, scientists, health experts have spoken about using sanitizer

दुनिया भर में जबसे कोरोना वायरस फैला है तब से वैज्ञानिकों, स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने सैनिटाइजर का प्रयोग करने की बात कही है। इस महामारी के खिलाफ अगर जंग लड़ना है तो सैनिटाइजर का प्रयोग बेहद ज़रूरी माना गया है। उनका कहना है की अगर लोग हर 20 मिनट पर हाथ धोते रहेंगे तो और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहेंगे तो इस विरोउस के चपेट में आने की आशंका कम हो सकती है।

गायब हुआ सैनिटाइजर

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के इस सलाह के बाद से बाजारों से मानों सैनिटाइजर एक झटके में गायब हो गया। यहां तक कि लोगों को कई-कई गुना कीमत चुकाकर सैनिटाइजर खरीदना पड़ा। देश में सैनिटाइजर की खपत बहुत तेजी से बढ़ी। देश के सैनिटाइजर बाजार के फैलने का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि महाराष्‍ट्र के अंदरूनी इलाके के एक स्‍टोर पर साल 2017 में जहां 43,000 रुपये का सैनिटाइजर बिका था। वहीं, 2018 में ये बिक्री 53,000 रुपये पर पहुंच गई। साल 2019 में लोगों ने 58,000 रुपये का सैनिटाइजर खरीदा। इसके बाद जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच इस स्‍टोर से 1,12,143 रुपये का सैनिटाइजर खरीदा गया। वहीं, कोविड-19 के मामले बढ़ने के साथ इस स्‍टोर से सैनिटाइजर की बिक्री 1 अप्रैल-31 जुलाई 2020 के बीच 10,25,877 रुपये पर पहुंच गई।

ये भी पढ़ें…बदल गया नियम: व्यापार करने वाले जान लें, वरना हो जाएगी परेशानी

health sanitizer

कीमत में आया उछाल

बताते चलें कि, कोविड-19 से पहले देश का सैनिटाइजर बाजार सालाना 100-200 करोड़ रुपये का था। कोरोना वायरस फैलने के बाद सैनिटाइजर मार्केट तेजी से कई गुना बढ़ गया। कैविन केयर में पर्सनल केयर एंड अलायंस के डायरेक्‍टर व सीईओ वेंकटेश विजयराघवन ने बताया कि कोविड-19 के दौरान देश में सैनिटाइजर की खपत 5 गुना से ज्‍यादा बढ़ गई है। नील्‍सन ग्‍लोबल कनेक्‍ट के रिटेल इंटेलिजेंस (साउथ एशिया) के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर समीर शुक्‍ला ने कहा कि देश के स्‍टोर्स से सैनिटाइजर्स की मांग में 7-8 गुना तक इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस फैलने के साथ देश के सैनिटाइजर मार्केट में छोटी-बड़ी 250 कंपनियां कूद चुकी हैं।

ये भी पढ़ें…आतंकियों के निशाने पर VIP: ISIS का ये बड़ा प्लान, दिल्ली पुलिस ने किया फेल

Hand_Sanitizer

30,000 करोड़ रुपये सालाना

यही नहीं अभी यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में सैनिटाइजर बाज़ार 30,000 करोड़ रुपये सालाना तक पहुंच सकता है। 33 करोड़ भारतीय सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करते हैं। उधारहण के तौर पर अगर एक व्यक्ति कम से कम 5 मिली सैनिटाइजर रोजाना इस्‍तेमाल करता है यानी,तो 33 करोड़ भारतीय रोजना 163 करोड़ मिली प्रतिदिन सैनिटाइजर इस्‍तेमाल करते हैं। सरकार की ओर से सैनिटाइजर की कीमत 50 पैसे प्रति मिली तय की गई है। यानी 33 यानी 33 करोड़ भारतीय एक दिन में करीब 83 करोड़ रुपये का सैनिटाइजर इस्‍तेमाल करते हैं. यही नहीं सैनिटाइजर के साथ साथ शैम्पू , हेयर कलर, टूथ पेस्ट के भी दाम बढ़ें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story