TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

इंडिया का दूसरा Goa: खूबसूरती देख उड़ जाएंगे होश, पर्यटकों की है पहली पसंद

मध्य प्रदेश के खंडवा के पास हनुवंतिया टापू स्थित है, जो कि देशभर में एमपी के गोवा नाम से मशहूर है। 20 करोड़ की लागत से यहां पर कॉटेज बनाए गए हैं और चारों ओर समुद्र की तरह फैले कुदरत के नजारे पर्यटकों को सुकुन देते हैं।

Shreya
Published on: 21 Jan 2021 1:45 PM GMT
इंडिया का दूसरा Goa: खूबसूरती देख उड़ जाएंगे होश, पर्यटकों की है पहली पसंद
X
इंडिया का दूसरा Goa: खूबसूरती देख उड़ जाएंगे होश, पर्यटकों की है पहली पसंद

लखनऊ: आप गोवा के बारे में तो जानते ही होंगे। पर्यटकों के बीच यह जगह काफी फेमस है। सर्दी हो या गर्मी गोवा वेकेशन्स के लिए सबकी पहली पसंद है। यहां पर सालाना बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। ना केवल भारतीय बल्कि विदेशी टूरिस्ट के बीच यह जगह काफी मशहूर है। गोवा के Beaches, वहां की सुंदरता, सच में किसी का भी दिल लुभाने के लिए काफी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक नहीं दो-दो गोवा हैं?

इंडिया का दूसरा गोवा

अगर नहीं तो आज हम आपको इंडिया के दूसरे गोवा के बारे में रुबरु कराने जा रहे हैं। आपने भले ही इस दूसरे गोवा के बारे में ज्यादा ना सुना हो, लेकिन मध्य प्रदेश के बारे में तो जानते ही होंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि MP और दूसरे गोवा का क्या कनेक्शन है। बिल्कुल कनेक्शन है, क्योंकि दूसरा गांव यहीं पर तो है। जी हां, भारत का दूसरा गोवा एमपी में ही है।

यह भी पढ़ें: मौत बना वैक्सीन सेंटर: भीषण हादसे में 5 की गई जान, सीरम इंस्टीट्यूट में चीख-पुकार

Hanumantiya Island (फोटो- सोशल मीडिया0

हनुवंतिया टापू

मध्य प्रदेश के खंडवा के पास हनुवंतिया टापू स्थित है, जो कि देशभर में एमपी के गोवा नाम से मशहूर है। 20 करोड़ की लागत से यहां पर कॉटेज बनाए गए हैं और चारों ओर समुद्र की तरह फैले कुदरत के नजारे पर्यटकों को सुकुन देते हैं। इस नजारे को निहारने के लिए देशभर से लोग आते हैं। इस टापू के बारे में हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि यह अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में अपनी जगह बना लेगा।

बता दें कि हनुवंतिया टापू को छह साल पहले एमपी सरकार ने पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया था। डेवलप होने के बाद से देश प्रदेश से यहां पर पर्यटक आते हैं। पर्यटन विभाग ने यहां पर पतंगबाजी, वॉलीबॉल, कैंप फायर, स्टार गेजिंग, साइकलिंग, पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून, बर्ड वॉचिंग गतिविधियां शुरू की हैं। यहां पर ठहरने और खाने के लिए काफी अच्छी व्यवस्था भी है।

यह भी पढ़ें: Amazon पर हजारों का जुर्माना: 190 का बेचा था लैपटॉप, नहीं दिया तो देगा हर्जाना

Hanumantiya (फोटो- सोशल मीडिया)

टापू के बारे में खास बातें-

20 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है तैयार

मूंदी के निकट इंदिरासागर बांध के बैक वॉटर में बना है हनुवंतिया टापू

बैक वॉटर में बना यह टापू देश में पहला अंतरराष्ट्रीय स्तर का पहला सैलानी टापू है।

टापू पर पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं हैं मौजूद

यह भी पढ़ें: राम मंदिर में केशव प्रसाद मौर्य ने दी एक साल की सैलरी, इन दिग्गजों ने किया दान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story