×

बॉर्डर सील करने के मुद्दे पर दिल्ली-हरियाणा में तनातनी बढ़ी, खट्टर ने बोला बड़ा हमला

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर को सील करने के मुद्दे पर दिल्ली और हरियाणा सरकारों के बीच टकराव काफी बढ़ गया है।

Ashiki
Published on: 3 Jun 2020 5:14 AM GMT
बॉर्डर सील करने के मुद्दे पर दिल्ली-हरियाणा में तनातनी बढ़ी, खट्टर ने बोला बड़ा हमला
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर को सील करने के मुद्दे पर दिल्ली और हरियाणा सरकारों के बीच टकराव काफी बढ़ गया है। हरियाणा सरकार ने दिल्ली से लगने वाले अपने बॉर्डर को खोल दिया है मगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बॉर्डर को सील करने का आदेश दिया है। दिल्ली सरकार के इस आदेश के बाद न तो हरियाणा के लोग दिल्ली जा पा रहे हैं और न दिल्ली के लोग हरियाणा आ पा रहे हैं। इसी के साथ ही दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली में बाहरी लोगों के इलाज पर रोक भी लगा दी गई है। इन दोनों मुद्दों को लेकर दिल्ली और हरियाणा सरकार के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें: आईएनएक्स मीडिया केस: चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति पर कसा शिकंजा, ईडी ने दाखिल की चार्जशीट

बॉर्डर सील करने से हो रही हैं दिक्कतें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा से लगने वाली दिल्ली की सीमाओं को सील करने के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने दिल्ली से लगने वाली सारी सीमाएं खोल दी हैं मगर दिल्ली सरकार द्वारा बॉर्डर सील किए जाने से हरियाणा के लोग न तो दिल्ली जा पा रहे हैं और न दिल्ली के लोग हरियाणा आ पा रहे हैं। इस कारण सीमाओं पर रोज लंबा जाम लग रहा है और लोगों को तमाम दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

ये भी पढ़ें: लद्दाख में तनाव बढ़ा: चीन को जवाब देने के लिए मिराज और सुखोई तैनात, टैंक भी भेजे

गृह मंत्रालय के निर्देश पर खोला बॉर्डर

हरियाणा के सीएम ने कहा कि हमने भी पहले बॉर्डर को सील किया था मगर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक दिल्ली बॉर्डर को खोल दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल नहीं चाहते थे कि हम बॉर्डर खोलें मगर हमने केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन करते हुए जब बॉर्डर को खोला तो दिल्ली सरकार ने उसे सील कर दिया। उन्होंने कहा कि बॉर्डर खोलने के संबंध में राज्य सरकारों को फैसला लेना है और दिल्ली के मुख्यमंत्री को इस बाबत सकारात्मक फैसला लेना चाहिए।

राजनीतिक एजेंडे पर काम कर रहे केजरीवाल

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने भी इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री हमेशा केंद्र सरकार के निर्देशों के विपरीत चलते हैं। विज ने कहा कि जब गृह मंत्रालय ने लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए कहा तो दिल्ली सरकार ने बॉर्डर खोल दिए और जब गृह मंत्रालय ने बॉर्डर खोलने के लिए कहा तो उसे सील करके लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री राजनीतिक एजेंडे पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Live: देश में दो लाख से ज्यादा कोरोना के मरीज, दिल्ली में टूटा रिकाॅर्ड

बाहरी लोगों के इलाज पर रोक को गलत बताया

हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में बाहर के लोगों के इलाज पर रोक लगाना कतई उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और वहां देशभर से लोग आते हैं। इसलिए इस कदम को कतई उचित नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि अगर कल केजरीवाल यह आने लगें कि बाहर के लोगों को दिल्ली के किसी संस्थान में नहीं जाने देंगे तो इसे कैसे जायज माना जा सकता है। विज ने कहा कि दिल्ली में बाहर के लोगों के इलाज पर लगी रोक को तुरंत हटाया जाना चाहिए ताकि दूसरे राज्यों के लोगों को भी वहां इलाज की सुविधा मिल सके।

ये भी पढ़ें: दिल्ली की तुगलकाबाद बाल्मीकि बस्ती में लगी आग, नुकसान की खबर नहीं

Ashiki

Ashiki

Next Story