×

दिल्ली वाले नहीं चख सकेंगे हरियाणा का स्वाद, सरकार ने फल-सब्जी पर लगाई रोक

कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने दिल्ली और हिमाचल के लिए सब्जियों और फलों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 April 2020 10:43 AM GMT
दिल्ली वाले नहीं चख सकेंगे हरियाणा का स्वाद, सरकार ने फल-सब्जी पर लगाई रोक
X

देश में पिछले कुछ समय से कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। आए दिन द्देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढती जा रही है। जिसके चलते पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल हरियाणा सरकार ने अपने यहां के फल और सब्जियों के दिल्ली भेजने पर अब रोक लगा दी है। जिसके चलते दिल्ली वाले अब हरियाणा के फल सब्जी का मजा नहीं ले पाएंगे। साथ ही हरियाणा सरकार ने हिमाचल के फलों व सब्जियों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

फल-सब्जी पर रोक

कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने दिल्ली और हिमाचल के लिए सब्जियों और फलों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। जिसके चलते अब दिल्ली से न तो सब्जियां हरियाणा जायेंगी और न ही हरियाणा से दिल्ली आएगी। ज्ञात हो कि अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली में स्थित एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी की मंडी आजादपुर मंडी को लॉकडाउन के बावजूद भी किसानों के घाटे को देखते हुए चौबीसों घंटे के लोइए खोल दिया गया था।

ये भी पढ़ें- रिसर्च से उड़े होश: गुफाओं में मिले 500 घातक वायरस, सुन कर कांप उठे लोग

हरियाणा सरकार की ओर से ऐसा बड़ा निर्णय सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम में कोरोना के केस बढ़ने पर लिया गया है। असल में दिल्ली और हरियाणा एक दूसरे से बिलकुल लगे हैं। ऐसे में लोगों की आवाजाही लगी रहती है। बीते दिनों सोनीपत में जितने भी नए केस बढ़े उन सभी का कनेक्शन दिल्ली से था। क्योंकि दिल्ली में काम कर रहे हरियाणा के लोग अब हरियाणा वापसी कर रहे हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा ये सख्त कदम उठाया गया है।

गृह मंत्री ने सील कराए बॉर्डर

ये भी पढ़ें- सरकारी विभाग में कहर: अधिकारी हुये कोरोना पॉजिटिव, सील हुई बिल्डिंग

गौरतलब है कि सोनीपत बॉर्डर को पहले ही सील कर सख्ती बढ़ा दी गई है। कर्मचारियों के रोजाना आवागमन पर भी पाबंदी है। चुनिंदा कर्मचारियों को ही आने-जाने दिया जा रहा है। बॉर्डर पर जांच के लिए लंबी कतार लग रही है। ऐसे में गृह मंत्री दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल से पहले ही साफ़ शब्दों में कह चुके हैं कि अपने कर्मचारियों के ठहरने की व्यवस्था दिल्ली में ही करें। हरियाणा सरकार कोरोना के खात्मे को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती, इसलिए बॉर्डर को पूरी तरह सील कर रोजाना पास धारकों के आवागमन पर रोक लगाई गई है। सरकार का मानना है कि दिल्ली से हरियाणा में संक्रमण आ रहा है।

ये भी पढ़ें- वाराणसी: कोरोना के 12 मामले सामने आने से हड़कंप

हरियाणा सरकार लगातार दिल्ली सरकार पर इसको लेकर आरोप बभी लगाती रही है। गृह मंत्री अनिल विज ने साफ़ साफ कहा, ''कि हमने बॉर्डर सील किए हुए हैं और वहां से किसी को आने की इजाजत नहीं है। जो पास लेकर आते हैं उन्हें रोका नहीं जा सकता, क्योंकि ये केंद्र सरकार की एडवाइजरी है। इसलिए हम चाहते हैं कि दिल्ली सरकार पास जारी न करे और उन्हें दिल्ली में ही रखें।'' गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत के अलावा पंजाब से लगते बॉर्डर भी सील कर दिए गए हैं। रोजाना पास लेकर आवागमन करने वालों की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story