×

इंडियन एयरलाइंस को मिली पहली महिला CEO, हरप्रीत सिंह को किया गया नियुक्त

हरप्रीत ए डी सिंह को सरकार ने एलायंस एयर की पहली महिला सीईओ नियुक्त किया है। वर्तमान में हरप्रीत एयर इंडिया की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर हैं। 

Shreya
Published on: 31 Oct 2020 7:00 AM GMT
इंडियन एयरलाइंस को मिली पहली महिला CEO, हरप्रीत सिंह को किया गया नियुक्त
X
इंडियन एयरलाइंस को मिली पहली महिला CEO, हरप्रीत सिंह को किया गया नियुक्त

नई दिल्ली: आज की 21 शताब्दी में लड़कियां हर क्षेत्र में अपना रुतबा कायम कर रही हैं। इस बीच आज हम आपको हरप्रीत ए डी सिंह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एलायंस एयर की पहली महिला सीईओ (CEO) नियुक्त हुई हैं। ऐसा करके हरप्रीत ए डी सिंह (Harpreet A De Singh) ने भारतीय विमानन क्षेत्र (Indian aviation sector) में इतिहास रच दिया है।

मौजूदा समय में एयर इंडिया की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर हैं हरप्रीत

सरकार की ओर से हरप्रीत सिंह को एयर इंडिया की सहायक एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किया गया है। बता दें कि वर्तमान में हरप्रीत एयर इंडिया की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर हैं। वहीं अब AI के सीनियर कमांडर्स में से एक निवेदिता भसीन सिंह के स्थान पर एयर इंडिया की नई एक्सक्यूटिव डायरेक्टर होंगी। निवेदिता अभी ड्रीमलाइनर बोइंग 787 चला रही हैं।

यह भी पढ़ें: भयानक हादसे से कांपा UP: खाई में गिरी कार, कई लोगों की मौत, लाशों के उड़े चीथड़े

1988 में एयर इंडिया द्वारा चयनित होने वाली पहली महिला पायलट

आपको बता दें कि हरप्रीत ए डी सिंह ऐसी पहली महिला पायलट हैं, जिन्हें 1988 में एयर इंडिया द्वारा चयनित किया गया था। हालांकि स्वास्थ्य समस्याओं के चलते वे उड़ान नहीं भर सकीं। सिंह उड़ान सुरक्षा के क्षेत्र में काफी सक्रिय रही हैं। उन्होंने भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन का नेतृत्व भी किया है। वहीं एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल ने शुक्रवार को बताया कि अगले आदेश तक हरप्रीत सिंह एलायंस एयर के CEO का पद संभालेंगी।

यह भी पढ़ें: भीषण भूकंप से थर्राया देश: 22 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, दहशत में लोग

बताते चलें कि 1980 के दशक की शुरुआत में महिला पायलटों को नियुक्त करने वाली एयर इंडिया (Air India) पहली भारतीय एयरलाइन (Indian airline) थी।

यह भी पढ़ें: सिपाही की अवैध वसूली: वीडियो हुआ वायरल, फिर भी नहीं हुई कोई कार्रवाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story