×

कोरोना पर भारत को मिली बड़ी सफलता, जांच के लिए तैयार की स्वदेशी किट 'एलीसा'

देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। अब इस बीच कोरोना वायरस की जांच को लेकर भारत ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है। भारत ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट को तैयार कर लिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 May 2020 3:30 PM GMT
कोरोना पर भारत को मिली बड़ी सफलता, जांच के लिए तैयार की स्वदेशी किट एलीसा
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। अब इस बीच कोरोना वायरस की जांच को लेकर भारत ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है। भारत ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट को तैयार कर लिया है। इसे टेस्टिंग किट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी(पुणे) ने स्वदेशी तकनीक पर विकसित की है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया एलान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को बताया कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए 1 स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव परीक्षण किट को सफलतापूर्वक विकसित किया है। उन्होंने कहा कि यह संक्रमण के संपर्क में आने वाली आबादी के अनुपात की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।



यह भी पढ़ें...दिल्ली में मौत के आंकड़े पर गरमाई सियासत, BJP के हमले पर आप का करारा जवाब

पुणे स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए स्वदेशी आईजीजी एलिसा टेस्ट 'कोविड कवच एलिसा' को विकसित किया है।

यह भी पढ़ें...बातचीत से निकालेंगे कैलाश मानसरोवर रोड मामले का हल- नेपाल

गौरतलब है कि देश में चीन में बने रैपिड टेस्ट किट से कोरोना की जांच को बैन किया जा चुका है। कई राज्यों में चीनी टेस्ट किट से हुई जांच में खामी पाई गई थी। इसके बाद आईसीएमआर ने इससे राज्यों को जांच न करने की सलाह दी थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story