×

करतारपुर कॉरिडोर पर इस मंत्री ने कही ऐसी बात, मच गई खलबली

करतारपुर कॉरिडोर एक बार फिर से चर्चा में है। इसकी वजह केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का एक ट्वीट है। जिसमें उन्होंने दावा किया है कि पीएम मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 6 Aug 2023 9:41 AM GMT (Updated on: 6 Aug 2023 11:07 AM GMT)
करतारपुर कॉरिडोर पर इस मंत्री ने कही ऐसी बात, मच गई खलबली
X

नई दिल्ली: करतारपुर कॉरिडोर एक बार फिर से चर्चा में है। इसकी वजह केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का एक ट्वीट है। जिसमें उन्होंने दावा किया है कि पीएम मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।



यहां आपको बता दे कि करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य आखिरी चरण में हैं और इसे जल्द पूरा करने के लिए तेजी से काम चल रहा है।

यह कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर और भारत के गुरदासपुर के मान गांव को जोड़ेगा। सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ आने-जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसकी घोषणा भारत और पाकिस्तान दोनों देशों ने की है।

ये भी पढ़ें...कंगाली से जूझ रहा PAK अब करतारपुर श्रद्धालुओं से करेगा इतने की वसूली

बताते चले कि करतारपुर सिखों के पहले गुरु श्री गुरुनानक देव जी की कर्मस्थली है। यहीं पर श्री नानक देव जी ने अपने प्राण त्याग दिया था।26 नवम्बर को भारत में इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के हाथों किया गया था।

जबकि पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 28 नवंबर को हुआ था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी आधारशिला रखी थी। 9 नवंबर को इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाना है।

ये भी पढ़ें...करतारपुर कॉरिडोर! दुश्मन देश में लहराएगा भारतीय तिरंगा

9 नवम्बर से दर्शन की अनुमति

मालूम हो कि एक महीने पहले कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान 9 नवम्बर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए अनुमति देगा।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था पीएम इमरान खान के वादे के अनुसार करतारपुर कॉरिडोर पर काम तय वक्त पर कम्प्लीट कर लिया जाएगा।

लेकिन इसके शुरू होने के लिए मैं निश्चित तारीख नहीं बता सकता। उसने ये भी कहा था कि इसकी तिथि तय नहीं की गई है। साथ में आश्वासन दिया था कि कॉरिडोर को सिखों के संस्थापक गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को खोल दिया जाएगा।

उसने ये भी बताया था कि लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का कार्य 86 फीसदी काम पूरा हो गया है और नौ नवम्बर को दर्शनार्थियों को यहां आने की अनुमति दे दी जाएगी ।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story