×

Nuh Brajmandal Yatra: पुलिस 51 लोगों को लेकर नलहरेश्वर मंदिर निकली, धारा 144 लागू, स्कूल कॉलेज और बैंक बंद

Nuh Brajmandal Yatra: सावन के आखिरी दिन यानी कि आज सोमवार (28 अगस्त) को विश्व हिंदू परिषद ने नूंह में अधूरी रह गई जलाभिषेक यात्रा शुरु हो गई है।

Jugul Kishor
Published on: 28 Aug 2023 3:10 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2023 9:16 AM GMT)
Nuh Brajmandal Yatra: पुलिस 51 लोगों को लेकर नलहरेश्वर मंदिर निकली, धारा 144 लागू, स्कूल कॉलेज और बैंक बंद
X
फोर्स तैनात ( सोशल मीडिया)

Nuh Brajmandal Yatra: नूंह में विश्व हिंदू परिषद (VHP) अधूरी रह गई जलाभिषेक यात्रा निकालने पर अड़ी हुई है। हरियाणा सरकार और नूंह जिला प्रशासन ने इस यात्रा के लिए परमिशन नहीं दी है। हालांकि, सोमवार सुबह प्रशासन ने नलहरेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के लिए 10-15 साधु संतों को जाने की अनुमति दे दी। इनके अलावा हिंदू संगठन के भी 13 लोगों को परमिशन मिली है।

पुलिस 51 लोगों को लेकर नलहरेश्वर मंदिर निकली

पुलिस नूंह बाइपास से 3 गाड़ियों से 51 लोगों को नलहरेश्वर मंदिर के लिए लेकर निकली। जिन्होंने पटौदी आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव और विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार राय की अगुआई में जलाभिषेक किया। मंदिर के डेढ़ किलोमीटर के इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है। बाहरी लोगों के अलावा मीडिया को भी आगे जाने की परमिशन नहीं है। सिर्फ स्थानीय लोगों को ID देखकर एंट्री दी जा रही है।

टोल प्लाजा पर आमरण अनशन पर बैठे संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य

नूंह यात्रा में हिस्सा लेने अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने गुरुग्राम सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया। इस कार्रवाई के विरोध में उन्होंने प्लाजा के पास ही आमरण अनशन शुरू कर दिया। जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा कि मैं अयोध्या से यहां आया हूं। प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और न ही वे हमें वापस जाने दे रहे हैं। इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं।

धारा 144 लागू, स्कूल कॉलेज और बैंक बंद

वीएचपी के ऐलान के बाद पूरे नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। इसके अलावा जिले में पैरा मिलिट्री फोर्स की 30 कंपनी तैनात की गई हैं। नूंह में आज इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। प्रसाशन ने आज सोमवार को स्कूल-कॉलेज भी बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा आज जिले की बैंक भी बंद रहेंगी। वहीं, नहल्हड़ देव मंदिर के आसपास पुलिस ने करीब दो किलोमीटर की एरिया में बैरिकिडिंग कर रखी है। किसी भी गाड़ी को बैरिकेड के आगे जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। इसके अलावा किसी भी बाहरी के नूंह में एंट्री की इजाजत नहीं है।

सीएम खट्टर ने लोगों से की अपील

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से अपील की है कि सावन के अंतिम सोमवार को अपने घर के निकट भगवान भोले के मंदिर में जलाभिषेक करें। कानून व्यवस्था बनाए रखने की सभी की जिम्मेदारी बनती है। कोई भी व्यक्ति ऐसा न करे, जिससे कानून व्यवस्था में बाधा आए और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़े।

नूहं के अलावा गुरुग्राम, सोहना, पललव, मानेसर, फरीदाबाद, सोनीपत के जिलों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दरअसल, वीएचपी इस यात्रा को बीती 31 जुलाई को अधूरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा बता रही है। लेकिन पुलिस प्रसाशन यात्रा से नूहं में माहौल खराब होने की बात कह रही है। वहीं, किसान संगठनों ने भी ऐलान किया है कि अगर आज नूंह में ब्रजमंडल यात्रा निकाली गई तो किसी संगठन नूंह में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story