×

Nuh Violence Case: घिरे कांग्रेस विधायक मामन खान, पुलिस ने भेजा नोटिस, 30 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया

Nuh Violence Case Update: शनिवार को इस मामले में नूंह पुलिस की ओर से एक और बड़ा एक्शन लिया गया है। पुलिस ने नूंह जिले से कांग्रेस विधायक मामन खान को नोटिस भेज पूछताछ के लिए बुलाया है। उन्हें 30 अगस्त को पुलिस के सामने हाजिर होने को कहा गया है। हालांकि, कांग्रेस विधायक के करीबी लोगों ने ऐसे किसी नोटिस के मिलने से साफ इनकार किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2023 6:55 AM GMT
Nuh Violence Case: घिरे कांग्रेस विधायक मामन खान, पुलिस ने भेजा नोटिस, 30 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया
X
Maman Khan Called for Questioning on 30 August in Nuh Violence Case, Haryana

Nuh Violence Case Update: भीषण सांप्रदायिक हिंसा को लेकर खबरों में रहा हरियाणा का नूंह जिला एकबार फिर तनाव की चपेट में है। शांति कायम हुए महीने भी नहीं हुए कि वीएचपी द्वारा ब्रजमंडल यात्रा निकाले जाने के ऐलान ने सरगर्मी बढ़ा दी है। पुलिस-प्रशासन इस बार कोशिश कर रही है कि किसी प्रकार हालात काबू से बाहर न हो। इन सबके बीच पिछले दिनों हुई हिंसा की जांच भी जोर-शोर से चल रही है। मामले में कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।
शनिवार को इस मामले में नूंह पुलिस की ओर से एक और बड़ा एक्शन लिया गया है। पुलिस ने नूंह जिले से कांग्रेस विधायक मामन खान को नोटिस भेज पूछताछ के लिए बुलाया है। उन्हें 30 अगस्त को पुलिस के सामने हाजिर होने को कहा गया है। हालांकि, कांग्रेस विधायक के करीबी लोगों ने ऐसे किसी नोटिस के मिलने से साफ इनकार किया है।

मामन खान पर है हिंसा भड़काने का आरोप

नूंह जिले की फिरोजपुर झिरका सीट से कांग्रेस विधायक मामन खान हिंसा को लेकर शुरू से सवालों के घेरे में रहे हैं। हिंदू पक्ष की ओर से जहां बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर जैसे लोगों पर माहौल खराब करने के आरोप लगे तो मुस्लिम पक्ष की ओर से विधायक मामन खान पर अपने समुदाय के लोगों को भड़काने का आरोप है। नूंह पुलिस ने खान को सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस दिया है। पुलिस का कहना है कि हिंसा में विधायक की क्या संलिप्तता रही, इसके बारे में गंभीरता से पूछताछ की जाएगी।

मामन खान का पिछले दिनों एक भड़काऊ बयान भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें उन्होंने कहा था कि मोनू मानेसर अगर मेवात आया तो उसे प्याज की तरह छिल देंगे। एक मामले में फरार चल रहे मोनू ने नूंह हिंसा के लिए कांग्रेस विधायक को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि उन्होंने ही मुस्लिमों को भड़काया और कहा कि आओ मैं तुम्हारा समर्थन करूंगा, इस लड़ाई में मैं तुम्हारे साथ हूं।
दरअसल, कांग्रेस विधायक मामन खान को लेकर ये कोई इकलौता विवाद नहीं है। हाल ही में उनके पैतृक गांव भादस में एक लड़की ने आत्महत्या कर ली थी। लड़की के पिता ने विधायक पर धमकाने का आरोप लगाया था। बताया जा रहा है कि पुलिस इस मामले को लेकर उनसे जल्द पूछताछ कर सकती है।

नूंह में फिर सबकुछ बंद

हिंसा की आग में झुलसे नूंह में एकबार फिर स्कूल-कॉलेज, बैंक और इंटरनेट बंद कर दिया गया है। एक तरफ प्रशासन ने जहां वीएचपी को ब्रजमंडल यात्रा निकालने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, वहीं हिंदुवादी संगठन इसे निकालने को लेकर अड़े हुए हैं। लिहाजा जिले में एकबार फिर से तनाव है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story