×

Haryana Violence Alert: हरियाणा से सटे दिल्ली-UP के जिलों में अलर्ट जारी, फैल सकती है हिंसा की आग, सोशल मीडिया पर खास नजर

Haryana Nuh Violence Alert: खुफिया एजेंसियों ने बीते 18 घंटे में तीन इनपुट भेजकर कई जिलों की पुलिस से धार्मिक स्थलों की सुरक्षा-व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 Aug 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2023 2:28 AM GMT)
Haryana Violence Alert: हरियाणा से सटे दिल्ली-UP के जिलों में अलर्ट जारी, फैल सकती है हिंसा की आग, सोशल मीडिया पर खास नजर
X
Haryana Violence Alert Update (Social media)

Haryana Violence Alert Update: केंद्रीय खुफिया एजेंसियों (Central Intelligence Agencies) ने हरियाणा की सीमा से सटे दिल्ली और उत्तर प्रदेश के जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है। जांच एजेंसियों ने संकेत दिए हैं कि नूंह हिंसा (Nuh Violence) के व्यापक असर दिल्ली-यूपी के जिलों में भी देखने को मिल सकता है। बीते 18 घंटे में तीन इनपुट भेजकर इन जिलों की पुलिस से धार्मिक स्थलों की सुरक्षा-व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।

खुफिया एजेंसियों ने सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुपों पर खास नजर रखने को कहा है। क्योंकि, इसी जरिये पड़ोसी राज्यों में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है। गौरतलब है कि, नूंह हिंसा की आग राजस्थान तक पहुंच चुकी है। एहतियातन उत्तर प्रदेश को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है।

दिल्ली-यूपी के जिलों में होंगे सैनिक तैनात

ख़ुफ़िया एजेंसियों ने प्रदेश के अधिकारियों को संवेदनशील इलाकों (Sensitive Areas in UP) में, खासकर हरियाणा के बॉर्डर से सटे हिस्से के करीब पर्याप्त सैनिक तैनात करने को कहा है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पर्याप्त सैनिक तैनात होंगे। दरअसल, खुफिया एजेंसियों को ये आशंका है कि हिंसा हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती है। एक अन्य चेतावनी संदेश में कहा गया है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों के पास दंगा-रोधी गियर (Riot Gear) होना आवश्यक है। धार्मिक स्थलों पर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए प्रार्थना के समय भाषण देने को कहा गया है।

हरियाणा से सटे UP के जिलों में खास निगरानी

उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) ने भी हरियाणा से सटे इलाकों में सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी है। किसी भी अप्रिय हालत से निपटने के लिए अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। केंद्रीय एजेंसियों (Central Agencies) ने यूपी के तीन जिलों के लिए विशेष इनपुट दिए हैं। ये जिले बेहद संवेदनशील हैं। सभी जिले हरियाणा बॉर्डर के आसपास के हैं। जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए केंद्रीय एजेंसियों द्वारा सहायक खुफिया ब्यूरो (SIB) से हर घंटे रिपोर्ट मांगी गई है।

UP के इन 11 जिलों में अलर्ट

खुफिया एजेंसी ने यूपी के 11 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिनमें मथुरा सबसे ऊपर है। क्योंकि, इस जिले के कोसीकलां और बरसाना क़स्बा की सीमा नूंह से लगती है। एक सीनियर अधिकारी ने मीडिया को बताया कि, उत्तर प्रदेश के जिन 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है उनमें आगरा, फ़िरोज़ाबाद, सहारनपुर, मुज़फ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ, शामली और गौतमबुद्ध नगर शामिल है।

सोशल मीडिया पर खास नजर

एक टीम सोशल मीडिया और उस पर हो रही गतिविधियों पर लगातार नजर रख रही है। क्योंकि, यह पाया गया है कि नूंह की घटना लोगों द्वारा मोनू मानेसर की उपस्थिति पर संदेह करने के बाद शुरू हुई थी। बाद में यह पाया गया कि सोशल मीडिया पर कई भड़काऊ पोस्ट बनाए गए थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story