×

Haryana School: नूंह हिंसा के 11 दिन बाद भी खौफ के साए में बच्चे, स्कूलों में पसरा सन्नाटा

Haryana School: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद से बंद स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान आज शुक्रवार को 11 वें दिन खुले हैं, लेकिन बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे।

Jugul Kishor
Published on: 11 Aug 2023 4:56 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2023 5:13 AM GMT)
Haryana School: नूंह हिंसा के 11 दिन बाद भी खौफ के साए में बच्चे, स्कूलों में पसरा सन्नाटा
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Haryana School: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद से बंद स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान आज शुक्रवार को 11 वें दिन खुले हैं, लेकिन बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। निजी स्कूलों में गिने-चुने बच्चे ही पहुंचे हैं। वहीं, सरकारी स्कूलों में पूरी तरह से बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। स्कूली बच्चों और अभिभावकों में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है। इसके अलावा हरियाणा राज्य परिवहन की सेवाएं भी आज से पूरी तरह चालू कर दी गई हैं।

नूहं प्रशासन ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से की अपील

जानकारी के मुताबिक नूंह प्रशासन में मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील की है कि वे लोगों को शुक्रवार की नमाज घरों पर ही अदा करने के लिए कहें। प्रशासन की अपील के बाद गुरुग्राम जनपद में भी जमीयत उलेमा के अध्यक्ष सलीम कासमी ने लोगों से किसी भी खुले स्थान पर शुक्रवार की नमाज अदा न करने का अनुरोध किया है। उन्हे मस्जिदों या फिर अपने घरों में नमाज अदा करने के लिए कहा है।

नूंह के जिला मजिस्ट्रे ने आदेश जारी करते हुए कहा कि क्षेत्र में सामान्य स्थिति को देखते हुए 11 अगस्त यानी कि आज से सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह हरियाणा राज्य परिवहन विभाग की बस सेवाएं भी आज से पूरी तरह बहाल कर दी गई हैं। आदेश में उन्होने कहा कि आज कर्फ्यू में भी राहत दी गई है। नूंह, तावडू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और पिनगवां और नगीना ब्लॉक के नगर निगम क्षेत्रों में एटीएम खुले रहेंगे।

हिंसा के बाद अब तक क्या-क्या हुआ?

बता दें नूंह में गुजरी 31 जुलाई को बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी। इसी दौरान यात्रा पर पथराव हो गया था। देखते ही देखते ही हिंसा बहुत ज्यादा बढ़ गई थी, सैकड़ों कारों को आग के हवाले कर दिया गया था। इस हिंसा में दो होमागार्ड जवानों समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद हिंसा नूंह से फरीदाबाद और गुरुग्राम तक फैल गई थी। इसके बाद इंटरनेट पर बैन और कर्फ्यू भी लगाया गया था। हिंसा के बाद 142 एफआईआर दर्ज की गई हैं। जबकि 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अकेले गुरुग्राम में ही 37 एफआईआर दर्ज किए गए हैं। वहीं, 700 से ज्यादा अवैध संपत्तियों को जमींदोज कर दिया गया है। हालांकि, अब पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर रोक लगा दी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story