×

School and Bank Closed: कल बंद स्कूल-कॉलेज और बैंक, नूंह में ब्रजमंडल यात्रा से पहले फिर तनाव

Nuh Brajmandal Yatra: जिला प्रशासन ने कल यानी सोमवार को जिले के सभी स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद रखने का आदेश जारी किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2023 4:05 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2023 4:15 AM GMT)
School and Bank Closed: कल बंद स्कूल-कॉलेज और बैंक, नूंह में ब्रजमंडल यात्रा से पहले फिर तनाव
X
Nuh Brajmandal Yatra (Photo: Social Media)

School and Bank Closed: हरियाणा के मेवात इलाके में स्थित नूंह जिले में एकबार फिर माहौल गरमाता जा रहा है। हिंदू संगठन जहां कल यानी सोमवार 28 अगस्त को ब्रजमंडल यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं, वहीं प्रशासन ने इसकी अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया है। जिसको लेकर भारी तनाव है। ऐसे में जिला प्रशासन ने कल यानी सोमवार को जिले के सभी स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद रखने का आदेश जारी किया है।

दरअसल, हिंदूवादी संगठन कल यानी 28 अगस्त को ब्रजमंडल यात्रा को लेकर खुलकर मैदान में आ गए हैं। कल सावन का आखिरी सोमवार भी है, इसलिए वे इस दिन को अधुरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा को पूरा करने के लिए उत्तम मान रहे हैं। इसलिए विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने प्रशासन की अपील को खारिज करते हुए साफ कर दिया कि यात्रा जरूर निकलेगी।

विहिप नेता सुरेंद्र जैन ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में दल-बल के साथ हर हाल में ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकदस नूंह जिला प्रशासन को परेशान करना नहीं है। यात्रा जलाभिषेक के लिए निकाली जाएगी और यह हमारा संवैधानिक अधिकारी है।

ब्रजमंजल यात्रा पर सीएम खट्टर का बयान

विहिप द्वारा ब्रजमंडल यात्रा के निकालने के ऐलान पर हरियाणा का माहौल एकबार फिर गरमा गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ब्रजमंडल यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि सावन का महीना है, सभी लोगों की श्रद्धा है इसलिए मंदिरों में जलाभिषेक करने की अनुमति रहेगी। सीएम खट्टर ने कहा कि लोग अपने-अपने स्थानीय मंदिरों में जलाभिषेक कर सकेंगे। उन्होंने साफ कहा कि नूंह में पिछले दिनों जो घटना हुई, उसे देखते हुए यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है।

सरकार इसबार पहले से अलर्ट

31 जुलाई को नूंह में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद हरियाणा के कई और जिले इसकी चपेट में आ गए थे। हिंसा का दौर अगले तीन-चार दिनों तक जारी रहा था। जिसे लेकर राज्य सरकार की तीखी आलोचना हुई थी। ऐसे में वीएचपी द्वारा सोमवार को ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान के बाद नूंह जिला प्रशासन पहले से ही अलर्ट हो गया है।

सोशल मीडिया के जरिए अफवाहों के फैलने की आशंका को देखते हुए जिले में 26-28 अगस्त तक इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया है। कल यानी सोमवार 28 अगस्त को स्कूल, कॉलेज और बैंक बंद रहेंगे। दुकानदारों से भी अपनी दुकानें बंद रखने की अपील की गई है। जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा का सख्ती से पालन किया जाएगा। जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story