×

रिटायरमेंट से पहले इस दिग्गज कम्पनी के डायरेक्टर ने जुटाए 843 करोड़ रुपये

एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। पुरी का कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होने वाला है। इससे पहले ही आदित्य पुरी ने बैंक के 74 लाख से अधिक शेयर बेचकर 842.87 करोड़ रुपये जमा कर लिये।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 5:15 PM GMT
रिटायरमेंट से पहले इस दिग्गज कम्पनी के डायरेक्टर ने जुटाए 843 करोड़ रुपये
X

मुंबई: एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। पुरी का कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होने वाला है।

इससे पहले ही आदित्य पुरी ने बैंक के 74 लाख से अधिक शेयर बेचकर 842.87 करोड़ रुपये जमा कर लिये। प्राप्त जानकारी के मुताबिक शेयरों की बिक्री 21-23 जुलाई के बीच हुई और इसके बाद पुरी की एचडीएफसी बैंक में हिस्सेदारी घटकर मात्र 0.01 फीसदी रह गई है।

यह बिक्री पुरी के बैंक से सेवानिवृत्त होने के कुछ महीनों पहले की गई। बैंक के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुरी को ये शेयर अलग-अलग समय पर दिए गए थे और ये शेयरों के अंकित मूल्य पर उन्हें जारी नहीं किए गए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘जितना बताया जा रहा है, पुरी द्वारा अर्जित किया गया शुद्ध मूल्य उतना नहीं है। इसमें शेयरों के अधिग्रहण की लागत और लेनदेन पर दिए गए कर को भी समायोजित करना होगा।’’

गुरुग्रामः HDFC बैंक के मैनेजर किया अरेस्ट, पैसा लेकर नोट बदलने का लगा आरोप

पुरी के पास अब बचे केवल इतने लाख शेयर्स

शेयर बाजार के सप्ताहांत कारोबारी दिवस के बंद भाव के मुताबिक बचे हुए शेयरों की कीमत 42 करोड़ रुपये है। आदित्य पूरी के कार्यकाल में एचडीएफसी बैंक संपत्ति के मामले में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा और सभी बैंकों में दूसरा बड़ा बैंक बन गया। उन्होंने बैंक के 77.96 लाख शेयरों में से 74.20 लाख शेयर बेच दिये और अब पुरी के पास बैंक के 3.76 लाख शेयर बचे हैं।

सोना 1 लाख पहुंचा: मंहगाई से बुरी तरह मचा हाहाकार, तबाह हो रही जनता

आरबीआई ने दिया झटका

एचडीएफसी को भारतीय रिजर्व बैंक ने झटका दिया है। जिसके बाद बैंक थोड़ा मुश्किल में आ गया है। खबर बैंक के सीईओ और एमडी से जुड़ी हुई है। पूरा मामला बैंक के उत्तराधिकार से सम्बंधित है।

बिजनेस की बड़ी वेबसाइट मनी कंट्रोल के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक के मौजूदा एमडी और सीईओ आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के तौर पर दो लोगों के नाम RBI को भेजे थे। जिस पर RBI को अपना फैसला लेना था।

लेकिन RBI ने फिलहाल अपना फैसला टाल दिया है। एचडीएफसी बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 7 अप्रैल को RBI की ओर से जवाब आया है। RBI ने बैंक को सलाह दी है कि इस साल के आखिरी तक नए MD और CEO के पद ग्रहण करने के बाद समीक्षा करें फिर हमारे पास भेजे।

बैंक का बड़ा एलान: अब गाड़ी खरीदना हुआ आसान, 10 सेकेंड में होगा कमाल

Newstrack

Newstrack

Next Story