×

रामदेव की 'कोरोनिल दवा' पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कही ऐसी बात...

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'आयुष मंत्रालय जांच कर रहा है और मुझे पता चला है कि आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव से सारी जानकारियां हासिल की हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 2:03 PM GMT
रामदेव की कोरोनिल दवा पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कही ऐसी बात...
X

देश में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। आये दिन देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि ने कोरोना की दवा बनाने का दावा किया है। जिसको बाबा रामदेव ने मंगलवार को लांच किया था। लेकिन लांच होते ही बाबा रामदेव की ये दवा कोरोनिल विवादों में आ गई है। इस पूरे मामले पर अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बयान दिया है।

आयुष मंत्रालय कर रहा कोरोनिल की जांच- डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'आयुष मंत्रालय जांच कर रहा है और मुझे पता चला है कि आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव से सारी जानकारियां हासिल की हैं।' एक कार्यक्रम के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर मैंने उसका कोई अध्ययन नहीं किया है। बाबा रामदेव की जो आयुर्वेदिक दवाइयां हैं, उनका अध्ययन आयुष मंत्रालय करता है।

ये भी पढ़ें- चीन की ऐसी धोखेबाजी: 15 जून की प्लानिंग, सीमा पर पहले से ही रची थी ये साजिश

और जहां तक मुझे पता है आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव से सारी जानकारियां ली हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बाबा रामदेव की दवा को लेकर सटीक बयान आयुष मंत्रालय ही दे सकता है। मंत्रालय जांच कर रहा है।

अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर- स्वास्थ्य मंत्री

कोरोना को लेकर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अन्य देशों के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में है। कई एक्सपर्ट्स ने कहा था कि भारत में अब तक 300 मिलियन केस होंगे। दुनिया के मुकाबले भारत में कम केस हैं और मृत्यु दर भी कम है। भारत से ज्यादा रिकवरी रेट सिर्फ रूस की है। हम बेहतर स्थिति में हैं। लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने दी हरी झंडी, कोरोना की दवा का ट्रायल शुरु

उन्होंने कहा कि वायरस समय-समय पर आते रहते हैं। चेचक और पोलियो ही ऐसे वायरस हैं जिनको जड़ से समाप्त किया गया. बाकी बीमारियों की तरह कोरोना वायरस भी बना रहेगा। इसके लिए भी अगले साल तक वैक्सीन दी जाएगी। वायरस के कारण हमें अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना पड़ रहा है। दुनिया में सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन हमारा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story