×

चीन की ऐसी धोखेबाजी: 15 जून की प्लानिंग, सीमा पर पहले से ही रची थी ये साजिश

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15 जून की उस रात जब खूनी झड़प हुई थी, तो उसी दिन धोखेबाज चीन ने सीमा के नजदीक मार्शल आर्टिस्ट और स्पेशलिस्ट पर्वतारोही भेजे थे।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jun 2020 1:25 PM GMT
चीन की ऐसी धोखेबाजी: 15 जून की प्लानिंग, सीमा पर पहले से ही रची थी ये साजिश
X

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15 जून की उस रात जब खूनी झड़प हुई थी, तो उसी दिन धोखेबाज चीन ने सीमा के नजदीक मार्शल आर्टिस्ट और स्पेशलिस्ट पर्वतारोही भेजे थे। साथ ही इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इसमें तिब्बत के मार्शल आर्ट क्लब के लड़ाके भी शामिल थे। चीन के सरकारी मीडिया से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, पीएलए शिजांग मिलिट्री कमांड ने स्थानीय सरकार के साथ मिलकर 15 जून की सुबह ल्हासा गैरिसन में सैन्य ट्रेनिंग बेस में नयी सैन्य इकाइयों के लिए एक ध्वज प्रस्तुति समारोह के भी गठन किया था।

ये भी पढ़ें... चली ताबड़तोड़ गोलियां: वॉलमार्ट में मच गई अफरा-तफरी, पुलिस ने तुरंत लिया एक्शन

सैन्य इकाइयों की स्थापना

सामने आई इस रिपोर्ट के मुताबिक, तिब्बती सेना और स्थानीय अधिकारियों ने पठार पर सीमा रक्षा की समस्त जरूरतों का जायजा लेते हुए क्षेत्रों में मजबूत आधार खोजने के लिए स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए नई सैन्य इकाइयों की स्थापना की है।

ऐसे में पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद में तनातनी तो पहले से ही चल रही थी, लेकिन अब और बढ़ती जा रही है। फिलहाल तो सीमा विवाद पर दोनों पक्षों के बीच कई स्तर पर बातचीत चल रही है लेकिन दोनों देशों की तरफ से हथियारों और सेनाओं की तैनाती बढ़ाई जा रही है।

ये भी पढ़ें...सिलेंडर पर बड़ा ऐलान: सरकार ने जारी किया ये आदेश, लोगों में चिंता बढ़ी

एयरक्राफ्ट सीमा के बहुत करीब

चीनी वायुसेना लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल के उसपार डटकर तैनाती लगाए हुए है। वहीं कुछ दिनों पहले चीन के सर्विलांस एयरक्राफ्ट सीमा के बहुत करीब उड़ते देखे गए हैं।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वायुसेना पर नजर रखने और किसी भी छोटी सी भी हरकत का निर्णायक जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने भी अब मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया और निगरीनी रखे हुए है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान का बड़ा ऐलान: भारत के इस हिस्से पर कराएगा चुनाव, नहीं आ रहा बाज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story