×

स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, दिल्ली में विदेशियों की वजह से बढ़े कोरोना मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना से निपटने की तैयारियों के बारे में बताया कि हमें केंद्र सरकार से प्लाज़मा थेरेपी से इलाज करने की इजाज़त मिल गई है।

Aradhya Tripathi
Published on: 17 April 2020 9:13 AM GMT
स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, दिल्ली में विदेशियों की वजह से बढ़े कोरोना मामले
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस के संकट से गुजर रहा है। देश में आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बाहर से आए विदेशियों की वजह से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दिया गया ये बयान चर्चा का विषय बना हुआ है। मंत्री ने इसके अलावा दिल्ली में कोरोना से निपटने की सरकार की तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी।

विदेशियों की वजह से दिल्ली के ऐसे हालात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कोरोना से निपटने की सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमें केंद्र सरकार से प्लाज़मा थेरेपी से इलाज करने की इजाज़त मिल गई है। अब हम जल्द ही सबसे पहले एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इस थेरेपी से इलाज करेंगे। इसके अलावा मंत्री ने बताया कि हमने केंद्र से एक लाख रैपिड किट भी मांग की है। मंत्री ने कहा कि किट मिलते ही जांच में तेजी आ जाएगी।

ये भी पढ़ें- भारत में कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट, इतने लोगों में से एक को हो रही ये बीमारी

दिल्ली में गुरूवार को कोरोना के 62 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केसों की संख्या में बढ़ोत्तरी विदेशियों की वजह से हुयी है। इसके अलावा तबलीगी मरकज ने भी इस संख्या को बढाने में प्रमुख भूमिका निभाई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली की आज जो हालत है वो इन्हीं लोगों की वजह से है। वरना दिल्ली ऐसी न होती। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हम अभी तक 18 हजार टेस्ट कर चुके हैं।

दिल्ली में 1640 पॉजिटिव केस में से 1080 तबलीगी

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली में कोरोना के मामलों की जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में अभी तक 1640 कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने जमातियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली में जो इतने मामले हैं ये सब इन तब्लीगियों की दें है। उन्होंने बताया कि मरकज में शामिल हुए 3 हजार लोगों में से 1080 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। मंत्री ने कहा कि तब्लीगियों से अलग सिर्फ 560 केस हैं। अगर ये तबलेगी न होते तो दिल्ली की ये दशा कभी नहीं होती।

ये भी पढ़ें- RBI पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, गरीबों को मिलेगा फायदा

वहीं बाड़ा हिंदूराव अस्पताल में डॉक्टर के बर्खास्त किए जाने पर बचते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। ज्ञात हो कि बाड़ा हिंदूराव अस्पताल के एक डॉक्टर को सिर्फ इसलिए बर्खास्त कर दिया गया कि उसने एक एनजीओ से पीपीई किट मांगी थी। सतेंद्र जैन ने इसके बारे में कहा कि यह एमसीडी का अस्पताल है, इसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले पीपीई किट न होने की वजह से कई और डॉक्टर इस्तीफा भी दे चुके हैं।

दिल्ली सरकार ने लांच की CallDoc ऐप

दिल्ली सरकार ने मरीजों के ऑनलाइन डॉक्टर्स से सलाह लेने के लिए CallDoc नाम की एक मोबाइल ऐप लांच की है। इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने बताया कि यह ऐप नॉन-इमरजेंसी मेडिकल जरूरतों के लिए है, जो 24 घंटे काम करेगा। इस ऐप के शुरू होने से मरीज अब घर में बैठकर भी डॉक्टरों से सलाह ले सकेगा।

ये भी पढ़ें- प्यार उम्र नहीं देखता: ये लाइन इन सेलिब्रिटीज के जिंदगी पर है फिट

मंत्री ने कहा कि ऐप के आने के बाद ओपीडी के लिए नियमित यात्रा करने वालों को राहत मिलेगी। खासकर इससे सीनियर लोगों को फायदा होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शहर के 100 से अधिक डॉक्टर इस ऐप के जरिए मुफ्त में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story