×

भारत में कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट, इतने लोगों में से एक को हो रही ये बीमारी

पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है। भारत में कोरोना वायरस के मद्देनजर समय से किए गए लॉकडाउन के कारण कई विकसित देशो की तुलना में संक्रमण पर काफी नियंत्रण है।

Aditya Mishra
Published on: 17 April 2020 8:39 AM GMT
भारत में कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट, इतने लोगों में से एक को हो रही ये बीमारी
X

लखनऊ: पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है। भारत में कोरोना वायरस के मद्देनजर समय से किए गए लॉकडाउन के कारण कई विकसित देशो की तुलना में संक्रमण पर काफी नियंत्रण है।

हालांकि देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कम संख्या पर कई लोग यह आरोप भी लगा रहे है कि देश में ज्यादा जांच नहीं होने के कारण संक्रमितों की सही संख्या नहीं पता चल पा रही है।

ये भी पढ़ें...गुस्से में लाल हुए सलमान, कोरोना वायरस को लेकर लगा दी फटकार, जानें पूरा मामला

इस संदेह का जवाब देते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल काउंसिल (आईसीएमआर) ने बताया है कि देश में हर 24 लोगों की जांच में एक व्यक्ति का नतीजा पॉजिटिव पाया गया है और सरकार की ओर से जांच भी बढ़ा दी गई है।

आईसीएमआर के मुताबिक प्रत्येक 24 लोगों के सैंपल की जांच में केवल एक व्यक्ति ही संक्रमित पाया जा रहा है। यह इटली, जापान, अमेरिका और यूके से बेहतर स्थिति है।

आईसीएमआर के महामारी प्रमुख डॉक्टर आरआर गंगाखेडकर के मुताबिक जापान में हर 11.7 टेस्ट में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। इसी तरह इटली में 6.7 टेस्ट में एक, अमेरिका में 5.3 में से एक और यूनाइटेड किंगडम में 3.4 टेस्ट में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

कोरोना पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, चीन ने इस मकसद के लिए बनाया वायरस

भारत में टेस्ट रेश्यो संतोषजनक

उन्होंने दोहराया की भारत में पर्याप्त मात्रा टेस्ट किये जा रहे हैं। हर 24 लोगों में 23 में संक्रमण की पुष्टि नहीं हो रही है। इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि देश में टेस्टिंग रेश्यो कम है।

बताते चले कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में ज्यादा जांच नहीं होने की बात कही थी। राहुल के इस आरोप के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ने देश में जांच और उसके नतीजों के बारे में जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि भारत में लोगों को टेस्ट करने की रणनीति वैज्ञानिक आधार पर तैयार की गई है।

कोरोना वायरस से लड़ रही मुंबई से आई Good News, लोगों ने ली राहत की सांस

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story