×

कोरोना पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, चीन ने इस मकसद के लिए बनाया वायरस

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस जानलेवा वायरस को लेकर चीन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। अब एक अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया है कि चीन के वुहान में एक लैब में नोबल कोरोना वायरस को बनाया गया था।

Dharmendra kumar
Published on: 17 April 2020 4:46 AM GMT
कोरोना पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, चीन ने इस मकसद के लिए बनाया वायरस
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस जानलेवा वायरस को लेकर चीन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। अब एक अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया है कि चीन के वुहान में एक लैब में नोबल कोरोना वायरस को बनाया गया था। इसके पीछे चीन का 'विशेष उद्देश्य' भी था।

अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज ने गुरुवार को अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि चीन ने इस वायरस को वुहान की लैब में बनाया था। इसके पीछे उसका एक 'विशेष उद्देश्य' था। चैनल के मुताबिक चीन यह बताना चाहता था कि उसके वैज्ञानिक किसी भी प्रकार से अमेरिका के वैज्ञानिकों से पीछे नहीं हैं।

यह भी पढ़ें...अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!

रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने कोरोना को बनाकर यह बताने की कोशिश की कि वह ऐसे खतरनाक वायरस बना सकता है और सिर्फ इतना ही नहीं ऐसे वायरस से अमेरिका के मुकाबले कहीं ज्यादा अच्छी तरह से निपट भी सकता है। फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया कि कोरोना वायरस को बनाने का यह चीन का अब तक का सबसे महंगा और गोपनीय प्लान था।

यह भी पढ़ें...Covid-19: अब देश में होगा एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग, 67 इंडियन फर्म्स को मिली मंजूरी

इस रिपोर्डॉट में कहा गया है कि डाॅक्टरों के प्रयासों और इस वायरस के शुरूआत में ही लैब में रोकने से संबंधित दस्तावेजों के अध्ययन से कई और बातें पता चलती हैं। इसमें से एक प्रमुख बात यह है कि वुहान के उस बाजार में चमगादड़ बिकते ही नहीं थे, जहां से कोरोना के फैलने की बात अब तक मानी जाती रही है।

यह भी पढ़ें...मोदी ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 20 करोड़ से अधिक लोगों ने सुना संबोधन

चीन की चाल

कोरोना वायरस के फैलने के बाद चीन ने एक और झूठ बोला। उसने जानबूझकर पशु बाजार से वायरस फैलने की बात कही, ताकि लैब में वायरस बनाए जाने के आरोप दब जाएं। चीन यह भी चाहता था कि इसके जरिए वह अमेरिका और इटली को निशाना बनाए।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ही कहा था कि वुहान की लैब से कोरोना वायरस दुर्घटनावश लोगों में फैला या जानबूझकर, इसका पता हम लगाकर ही रहेंगे। इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो पहले ही कह चुके हैं कि चीन को बताना पड़ेगा कि वायरस कैसे फैला?

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story