×

RBI पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, गरीबों को मिलेगा फायदा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा रिवर्स रेपो रेट को घटाने और जमा राशि पर ब्याज को कम किये जाने के एलान पर    पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आरबीआई की आज की घोषणा से नकदी प्रवाह बढ़ेगा और ऋण आपूर्ति में सुधार होगा।

SK Gautam
Published on: 17 April 2020 8:51 AM GMT
RBI पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, गरीबों को मिलेगा फायदा
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के कारण आर्थिक मंदी को बढ़ते देश को बचाने के लिए और लॉकडाउन के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज बड़े ऐलान किए हैं। आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट घटा कर बैंकों की जमा राशि पर ब्याज को कम कर दिया। आरबीआई की ओर से दी गई राहत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आभार जताया। उन्होंने कहा कि इससे छोटे व्यवसायों, एमएसएमई, किसानों और गरीबों को फायदा मिलेगा।

छोटे व्यवसायों, एमएसएमई, किसानों और गरीबों को मिलेगी मदद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा रिवर्स रेपो रेट को घटाने और जमा राशि पर ब्याज को कम किये जाने के एलान पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आरबीआई की आज की घोषणा से नकदी प्रवाह बढ़ेगा और ऋण आपूर्ति में सुधार होगा। इन कदमों से हमारे छोटे व्यवसायों, एमएसएमई, किसानों और गरीबों को मदद मिलेगी। यह डब्ल्यूएमए की सीमा बढ़ाकर सभी राज्यों की मदद भी करेगा।

ये भी देखें: लॉकडाउन में पशुओं की मदद के लिए आगे आए डीएम, इस जिले में किया ये अनूठा कार्य

सामान्य कामकाज को सक्षम करने के लिए उठाये गए कदम

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'कोरोना के कारण होने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर आरबीआई की ओर से नकदी तरलता बनाए रखने, बैंक ऋण प्रवाह को प्रोत्साहित करने, वित्तीय तनाव कम करने और बाजारों के सामान्य कामकाज को सक्षम करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए गए हैं।'

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया ये एलान

कोरोना वायरस महासंकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का ऐलान किया, इसी के साथ बाजार में नकदी संकट ना आए इसके लिए भी 50 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त इंतजाम की बात कही।

ये भी देखें: शैतान बन रहे लोग: फिर मेडिकल टीम पर हमला, 3 योद्धा जख्मी

SK Gautam

SK Gautam

Next Story