×

हो जाएं सावधान: सरकार ने तंबाकू को लेकर जारी की चेतावनी,

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को तंबाकू उत्पादों को लेकर एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें मंत्रालय द्वारा तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है।

Shreya
Published on: 4 May 2020 11:29 AM GMT
हो जाएं सावधान: सरकार ने तंबाकू को लेकर जारी की चेतावनी,
X

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को तंबाकू उत्पादों को लेकर एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें मंत्रालय द्वारा तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू उत्पादों पर चेतावनी वाले नए फोटो छापने के आदेश दिये हैं।

पैकेट पर नई फोटो छापने के आदेश

केंद्रीय सरकार द्वारा ने जो फोटो छापने के आदेश दिए हैं, वो पहले छपने वाली फोटो से कई ज्यादा गुनी खतरनाक है। इस फोटो को देख आपके रूह तक कांप सकती है। बता दें कि इससे पहले कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मंत्रालय ने सभी राज्यों से तंबाकू उत्पादों को लेकर सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू के इस्तेमाल और थूकने पर रोक लगाने के आदेश दिए थे।

यह भी पढ़ें: शराब की दुकानों पर बेतहाशा भीड़ देख पुलिस ने बरसाई लाठियां, मार्केट बंद

1 सितंबर से पैकेट पर छापनी होंगी नई फोटो

तंबाकू-सिगरेट उत्पाद तंबाकू-सिगरेट उत्पाद 1 सितंबर से पैकेट पर नई फोटो छापनी होंगी। मंत्रालय ने जो नई फोटो जारी की है, उसमें लिखा है कि तंबाकू से दर्दनाक मौत होती है। वहीं इससे पहले जो तस्वीरें छपती थीं, उन पर लिखा होता था, तंबाकू से कैंसर होता है।

छापनी होगी दो तरह की फोटो

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी कंपनियों के लिए दो फोटो जारी की है। इसमें से जो पहली फोटो है, वो 1 सितंबर 2020 से तंबाकू-सिगरेट के पैकेट पर छापनी होगी, जो कि एक साल तक मान्य होगी। वहीं पहली फोटो के अमान्य होने के बाद कंपनियों को 21 सितंबर 2021 से दूसरी फोटो छापनी होगी। अगर कोई कंपनी या निर्माता इन आदेशों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बारिश का कहर: मौसम ने बदला करवट, ओलावृष्टि से हुआ भारी नुकसान

ICMR ने भी जनता से की थी ये अपील

वहीं इससे पहले कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा परिषद (ICMR) ने जनता से अपील की थी कि वो चबाने वाले तंबाकू के सेवन से दूर रहें और साथ ही यह भी कहा था कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकें ना।

इन राज्यों में लग चुकी है तंबाकू पर रोक

सरकार के आदेश के बाद बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, नागालैंड और असम जैसे राज्यों में महामारी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू का सेवन और थूकने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: रेड जोन एलर्ट: पूरी घाटी में बंद हुआ सब कुछ, जम्मू के भी 4 जिले शामिल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story