×

कोरोना का आधे से ज्यादा कहर दो राज्यों में, स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रतिदिन के ग्रोथ रेट में लगातार गिरावट आ रही है। आज यानि मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि देश में कोरोना की स्थिति पर नजर डाला तो कोरोना जांच संबंधी कई बातें सामने आई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 July 2020 12:48 PM GMT
कोरोना का आधे से ज्यादा कहर दो राज्यों में, स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान
X

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रतिदिन के ग्रोथ रेट में लगातार गिरावट आ रही है। आज यानि मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि देश में कोरोना की स्थिति पर नजर डाला तो कोरोना जांच संबंधी कई बातें सामने आई है।

यह पढ़ें...Realme का धांसू पावरबैंक: मिलेगी सुपरफास्ट चार्जिंग, कीमत है केवल इतनी

स्थिति काफी बेहतर

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में भारत में कोरोना वायरस नियंत्रण की स्थिति काफी बेहतर है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के कुल मामलों में से 86 फीसदी सिर्फ 10 राज्यों तक सीमित हैं। इनमें से दो राज्य- महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 50 फीसदी मामले हैं। देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना मामलों की संख्या 657 है।

तुलनात्मक अध्ययन

देश में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या 17.2 है जबकि कई अन्य देशों में यह भारत की तुलना में 35 गुना तक ज्यादा है। देश में कोरोना के कुल मामलों का 86 फीसदी हिस्सा 10 राज्यों में है। इनमें से दो राज्यों- महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 50 फीसदी से ज्यादा मामले हैं। अन्य आठ राज्यों में 36 फीसदी मामले हैं। देश में सक्रिय मामलों की तुलना में 1.8 गुना ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। देश में मई के अंत तक यह लगभग 48 फीसदी हो गया और जुलाई आने तक यह लगभग 63 फीसदी हो गया है।

इन राज्यों की हालत

1206 लैब में सैंपल की जांच देश में की जा रही है। कंटेनमेंट जोन में जांच बढ़ाने की जरूरत है। ऐसे जोन में घर-घर जाकर सक्रिय मामलों की जांच की जानी चाहिए। उत्तर प्रदेश में रिकवरी रेट 64 फीसदी है। ओडिशा में यह 67 फीसदी, असम में 65 फीसदी, गुजरात में 70 फीसदी और तमिलनाडु में कोरोना से ठीक होने की दर 65 फीसदी है। मार्च में कोरोना के मामलों की प्रतिदिन बढ़ने की गति लगभग 31 फीसदी थी, मई में यह दर नौ फीसदी हो गई थी। मई के अंत तक यह दर पांच फीसदी पर आ गई थी। 12 जुलाई के आंकड़ों के अनुसार यह दर 3.24 फीसदी है।

यह पढ़ें..जनता पर तगड़ी मारः महंगा हुआ खाना पीना, ऐसे हुआ व्यापारियों को फायदा

डब्ल्यूएचओ के बयान में प्रति 10 लाख आबादी पर रोजाना 140 लोगों की जांच कर रहे हैं तो इसे बड़ा जांच माना जा रहा। ऐसे 22 राज्य हैं जो रोज 140 या इससे ज्यादा जांच कर रहे हैं। राज्यों को जांच की संख्या बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

वैक्सीन बनाने की तेजी

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर आईसीएमआर के बलराम भार्गव ने बताया कि भारत की दो कंपनियां वैक्सीन बनाने में लगी हैं। भारत में वैक्सीन ट्रायल के लिए 1000 वॉलंटियर तैयार हैं। अमेरिका में उपयोग में लाई जाने वाली दवाओं में 60 फीसदी दवाएं भारत में बनी हुई हैं।

कोरोना काल में देश के लिए एक अच्छी खबर है। कोरोना मामलों में रोज होने वाली बढ़ोतरी में कमी देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी ने बताया कि नए मामलों में कमी दिख रही है। उन्होंने बताया कि अभी देश में कोरोना के 3,11,565 एक्टिव केस हैं जबकि अब तक 5,71,459 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story