×

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्राथमिकता में रहेगा हेल्थकेयर सेक्टर

सर्वे के मुताबिक 62.9 फीसदी लोगों का कहना है कि सरकार को नए प्राइमरी हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रचक्चर को तैयार करने के लिए निवेश करने की जरूरत है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Feb 2021 5:27 AM GMT
Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्राथमिकता में रहेगा हेल्थकेयर सेक्टर
X
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि ये बेहद राहत की बात है कि देश को 2 और वैक्सीन बहुत जल्द मिलने वाली है।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को संसद में मोदी सरकार 2.0 का तीसरा बजट 2021-22 (Budget 2021-22) पेश करेंगी। निर्मला सीतारमण हेल्थकेयर सेक्टर के लिए आज बड़ी घोषणाएं कर सकती है। ऐसी उम्मीद की जा रही है।

माना जा रहा है कि सरकार इस बार कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए बजट में तगड़े उपायों की घोषणा कर सकती है।

अगर हम एसोचैम और प्राइमस पार्टनर्स के सर्वे में शामिल करीब 40 फीसदी लोगों की बातों पर गौर करें तो उनका मानना है कि बजट आवंटन में सबसे बड़ा हिस्सा इस बार हेल्थकेयर सेक्टर को मिलेगा।

क्योंकि सरकार वर्तमान समय के माहौल को देखते हुए इस सेक्टर को अपनी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रखेगी। अब ये बजट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि हेल्थकेयर सेक्टर को सरकार ने कितना गंभीरता से लिया है।

Nirmala Sithraman Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्राथमिकता में रहेगा हेल्थकेयर सेक्टर (फोटो:सोशल मीडिया)

Budget 2021 में मिडिल क्लास को तोहफा, सीतारमण कर सकती है ये एलान

बजट से पहले जानें हेल्थ केयर सेक्टर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

यदि हम सर्वे में शामिल लोगों की बातों पर गौर करें तो 14.7 फीसदी लोगों का मानना है कि वित्त मंत्री सीतामरण इस बार दूसरे नंबर पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को रखेंगी।

इसके बाद 11.4 फीसदी लोगों के मुताबिक बजट आवंटन के मामले में एमएसएमई तीसरे नंबर पर आएगा। वहीं, 10.7 फीसदी का मानना है कि चौथे नंबर पर रियल एस्टेट सेक्टर और 9.6 फीसदी के अनुसार पांचवें नंबर पर इंफ्रास्ट्ररक्चर सेक्टर को रखा जा सकता है।

बजट 2021 में किसानों को राहत, हो सकता है ये बड़ा ऐलान, आंदोलन पर पड़ेगा असर

vaccine Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्राथमिकता में रहेगा हेल्थकेयर सेक्टर (फोटो:सोशल मीडिया)

सरकार को नए प्राइमरी हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रचक्चर तैयार करने के लिए निवेश करना चाहिए

अगर हम सर्वे रिपोर्ट पर गौर करें तो कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया के हेल्थ़केयर सिस्टम का कड़ा इम्तिहान लिया है।

हालांकि भारत सरकार के अहम फैसलों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के कड़े प्रयासों के कारण हालात पर काबू पा लिया गया है। लेकिन इस दौरान हेल्थकेयर सेक्टर की खामियां और भविष्य के लिए जरूरी तैयारी भी उभरकर सामने आई है।

सर्वे के मुताबिक 62.9 फीसदी लोगों का कहना है कि सरकार को नए प्राइमरी हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रचक्चर को तैयार करने के लिए निवेश करने की जरूरत है। वहीं 79.3 फीसदी लोगों ने कहा कि मौजूदा हालात में सरकार को आयकर की दरों में कटौती करने की जरूरत है।

जबकि 67.3 फीसदी लोगों का कहना है कि सरकार हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर को मजबूत करने के लिए प्राइमरी हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रचक्चर पर खर्च बढ़ाएगी।

Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story