×

Heavy Rain Alert: भारी बारिश का सिलसिला जारी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हिमाचल के कई इलाकों में लैंडस्लाइड

Heavy Rain Alert: जुलाई में जिन जगहों पर मानसून की बेरूखी नजर आ रही थी, उन क्षेत्रों में भी पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में जहां बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की घटनाओं में इजाफा देखने को मिल रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Aug 2023 2:14 AM GMT
Heavy Rain Alert: भारी बारिश का सिलसिला जारी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हिमाचल के कई इलाकों में लैंडस्लाइड
X
Weather Today Live Update 6 July 2023 (Social Media)

Heavy Rain Alert: देश में इन दिनों मानसून अपने शबाब पर है। विशेषकर उत्तर भारत के मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में जमकर बारिश हो रही है। जुलाई में जिन जगहों पर मानसून की बेरूखी नजर आ रही थी, उन क्षेत्रों में भी पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में जहां बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की घटनाओं में इजाफा देखने को मिल रहा है।

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में इस बार मानसून शुरूआत से ही कहर बरपा रही है। हिमाचल उन राज्यों में है, जहां इस बार भारी बारिश देखने को मिली है, जिसके कारण वहां व्यापक पैमाने पर तबाही मची है। बारिश का सिलसिला अब भी जारी है। मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में लैंडस्लाइड की घटना देखने को मिली। प्रदेश में आज यानी रविवार 13 अगस्त को भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड में मौसम को लेकर रेड अलर्ट

एक अन्य पहाड़ी राज्य उत्तराखंड भी भारी बारिश की चपेट में है। यहां भी शुरू से मूसलाधार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड के लिए 13 और 14 अगस्त यानी आज और कल के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसको लेकर विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने उप-हिमालयी क्षेत्र वाले राज्यों पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में भी अगले दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने लोकल लोगों को जलजमाव वाले क्षेत्रों और कमजोर संरचना वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है।

आज कहां-कहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार 13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा यूपी, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और असम, अरूणाचल प्रदेश और मेघालय जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story