कड़ी चेतावनी: यहां 24 घंटे रहेगा भीषण बारिश का खतरा, अलर्ट जारी

भारत के कई राज्य भारी बारिश से जूझ रहे हैं। बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों को बहुत दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। हम बात करें तो देश का रेतीला राज्य राजस्थान भी भीषण बारिश की चपेट में आ चुका है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के अंदर पूर्वी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भीषण बारिश और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई।

नई दिल्ली: भारत के कई राज्य भारी बारिश से जूझ रहे हैं। बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों को बहुत दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। हम बात करें तो देश का रेतीला राज्य राजस्थान भी भीषण बारिश की चपेट में आ चुका है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के अंदर पूर्वी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भीषण बारिश और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। वहीं, पश्चिमी हिस्सों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के अंदर बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा और राजसमंद जिलों में मूसलाधार बारिश और डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली जिलों में भीषण बारिश की चेतावनी जारी की है।

ये भी देखें:धोखाधड़ी के शिकार हो गए दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर, मामला दर्ज

राजस्थान के झालावाड़ में भारी बारिश

मौसम विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर राजस्थान के झालावाड़ के अकलेरा में 9 सेंटीमीटर, अजमेर के भिनाय में 8, नसीराबाद में 7, झालावाड़ के डग में 6, खानपुर में 6 और उदयपुर के गिरवा में 6 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल मौसम

विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर और पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर मेघ-गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

ये भी देखें:पीएम मोदी जाएंगे जेटली के घर, करेंगे परिवार वालों से मुलाकात

राजस्थान के इन इलाकों में हुई भारी बारिश

अजमेर के विजयनगर में 5 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर में 5, बांसवाडा के सज्जनगढ़ में 5, सलापत में 5, सवाईमाधोपुर में 5 और अन्य कई स्थानों पर एक से चार सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह से शाम तक बीकानेर में 21.7 मिलीमीटर, डबोक में 6.6 मिलीमीटर, अजमेर में 2 मिलीमीटर, और चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

ये भी देखें:रक्षा बजट में आवंटन घटने से नौसेना प्रमुख नाखुश, कहा-क्षमता पर पड़ रहा फर्क

मध्य भारत में चक्रवाती हवाओं का दौर जारी

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर अभी जारी रहने वाला है। मध्य भारत में चक्रवाती हवाओं का दौर जारी है। इसके साथ ही मानसूनी टर्फ के भी यहां से गुजरने के चलते मध्य भारत में अभी बारिश जारी रहने वाली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तरी मध्य प्रदेश के छत्तरपुर, खजुराहो, सागर, गुना और ग्वालियर समेत कई इलाकों भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई और कोंकण गोवा में आज हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। वैसे तो, पूर्वी भारत से मानूसन का असर कम हो गया है, ऐसे में वहां फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है और मौसम शुष्क रहेगा।