×

भीषण बारिश से डूबा उत्तराखंड, विभाग ने किया अलर्ट जारी

भीषण बारिश की वजह से उत्तराखंड के बहुत से इलाके कहर से जूझ रहें है। यहां मौसम विभाग ने चार जिलों में येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने बारिश से बचने की चेतावनी दी है।

Roshni Khan
Published on: 1 Sep 2019 4:50 AM GMT
भीषण बारिश से डूबा उत्तराखंड, विभाग ने किया अलर्ट जारी
X

देहरादून: भीषण बारिश की वजह से उत्तराखंड के बहुत से इलाके कहर से जूझ रहें है। यहां मौसम विभाग ने चार जिलों में येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने बारिश से बचने की चेतावनी दी है।

ये भी देखें:अमेरिका: अंधाधुंध फायरिंग कर, 5 लोगों को उतारा मौत के घाट, 21 घायल

विभाग के निर्देशक बिक्रम सिंह ने कहा कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और सीमांत जिले पिथौरागढ़ में भीषण भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके तहत सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

इन जिलों में होगी बारिश

इसके साथ ही गढ़वाल मंडल में आने वाले जिले जिनमें पौड़ी गढ़वाल, चमोली, हरिद्वार और कुमाऊं मंडल में आने वाले जिले बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और उधम सिंह नगर के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

ये भी देखें:दिल्ली-NCR: बढ़ाए गए CNG के दाम, जानें क्यों हुआ इजाफा

निर्देशक बिक्रम सिंह का कहना है कि तेज बारिश के दौरान किसी भी तरह की आवाजाही बंद करना, नदी नालों के करीब जाना किसी भी हाल में सुरक्षित नहीं है। इसका असर धीरे-धीरे तमाम जिलों में नज़र आने लगा है। नैनीताल जिले में शनिवार को जहां बारिश शुरू हुई तो वहीं देहरादून में भी तेज गड़गड़ाहट के साथ बारिश हुई। ऐसा ही हाल उधम सिंह नगर जिले का भी है।

ऐसे में मौसम विभाग का अलर्ट हर बार की तरह इस बार भी सही साबित होता दिखाई दे रहा है। गौरतलब है कि अब तक हुई बारिश की वजह से उत्तराखंड में जहां 59 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं कई लोग लापता भी हुए हैं। जिनको ढूंढने में सरकारी अमला अभी भी लगा हुआ है।

ये भी देखें:केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामला: मैनेजमेंट के खिलाफ मुकदमा, जांच को पहुंची फॉरेंसिक टीम

बद्रीनाथ मार्ग पर जबरदस्त भूस्खलन की वजह से पिछले 90 घंटे से बंद किया गया है। यात्रियों के लिए पैदल आवाजाही तक पूरी तरह से बंद कर दी गई है। वहीं दूसरी तरफ उत्तरकाशी जहां कुदरत ने जमकर कोहराम मचाया था वहां हालात काबू में हैं। आम जिंदगी को फिर से वापस लाने के लिए काम जारी है। ऐसे में फिर मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी ने प्रदेश के लोगों मे डर पैदा कर दिया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story