×

भयंकर बारिश: अगले 24 घंटे यूपी के लिए भारी, देश के इन राज्यों को IMD की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति है। हालांकि, देश के कई हिस्से अभी भी ऐसे है बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार,  आगरा और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 July 2020 2:11 AM GMT
भयंकर बारिश: अगले 24 घंटे यूपी के लिए भारी, देश के इन राज्यों को IMD की चेतावनी
X

नई दिल्‍ली देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति है। हालांकि, देश के कई हिस्से अभी भी ऐसे है बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आगरा और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है। 29 से 30 जुलाई तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भारी बारिश शुरु हो गई है। जिसका एक वीडियो भी सामने आया है।

यह पढ़ें....3 साल की मासूम की गला घोंटकर हत्या, पड़ोसी के घर गई थी खेलने, ऐसे खुला राज

मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्‍लीवालों को खुशखबरी दी है। दिल्‍ली में 29 और 30 जुलाई को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा कि निचले इलाकों और सड़कों में पानी भर सकता है जिससे बिजली और पानी की सप्‍लाई प्रभावित हो सकती है। 'दिल्‍ली-एनसीआर में 29 और 30 जुलाई की शाम को एक से दो बार भारी बारिश होगी।

उत्तर प्रदेश में आईएमडी की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 17 जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के जिले शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक, इन जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। साथ ही आकाशीय बिजली का भी खतरा है. पश्चिमी यूपी के जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गयी है वे हैं - मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर. इसके अलावा तराई के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है अनुमान के मुताबिक 30 जुलाई को इनमें से कुछ जिलों में 100 मिमी से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। 29 जुलाई को वाराणसी, देवरिय़ा, गोरखपुर, मऊ और बलिया में भी भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। मौसम विभाग ने ये भी चेतावनी दी है कि इस दौरान इन शहरों में भारी बारिश से जलजमाव की समस्या खड़ी हो सकती है। साथ ही बिजली सप्लाई और यातायात में भी बाधा आ सकती है।

अब राजस्थान की बारी

इस दौरान अरब सागर से दक्षिण और बंगाल की गाड़ी से पूर्व की ओर हवाएं चलेंगी जो हरियाणा, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तर-पूर्वी राजस्‍थान पहुंचेगा। इस वजह से इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।29 जुलाई से मानसून ट्रप के दक्षिण की ओर जाने की संभावना है। इसी के साथ 29 से 31 जुलाई तक हिमाचल, उत्तराखंड़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में भारी बारिश की संभावना है। इसी के साथ बिहार, राजस्थान, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश मिजोरम और नागालैंड में भी बारिश की संभावना है।

यहा भी बारिश

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों (मुख्य रूप से अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय) में 29 से 30 के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, दूसरी तरफ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में 29 से 31 जुलाई, 2020 के दौरान बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड पिथौरागढ़ और बंगापानी तहसीलों के तहत गोसी नदी पर बना एक पुल का कुछ भाग आज सुबह भारी बारिश के बाद ढह गया।

यह पढ़ें....जल जीवन मिशन: राजस्थान को इस वर्ष 2,522 करोड़ रुपए आबंटित, 21 लाख नल कनेक्शन देने का लक्ष्य

बारिश ने ली अब तक जान

असम में बाढ़ की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है । प्रदेश के 33 में से 22 जिलों में 22.34 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं । राज्य से एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना मिली है। राज्य के गोलाघाट जिले के बोकाहाट में एक व्यक्ति की मौत होने से इस साल बाढ़ और भूस्खलन से 129 लोगों की मौत हुई है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि बाढ़ जनित घटनाओं में 103 लोगों और भूस्खलन में 26 की मौत हुई है। उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के बीच पिथौरागढ़ जिले में अलग-अलग घटनाओं में मकान ढहने से तीन लोगों की मौत हो गयी। उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ में कंधरपुर थाना अंतर्गत हरिहरपुर गांव में एक जलाशय में तीन लड़के डूब गए।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story