×

हिमाचल: कुल्लू में बड़ा हादसा, नदी में 500 मीटर नीचे गिरी बस , 44 की मौत

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार शाम एक बड़ा हादसा हुआ। जानकारी के मुताबिक, बंजार से एक किमी आगे भियोठ मोड़ के पास एक निजी बस 500 फीट गहरी खाई में गिर गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Jun 2019 4:16 AM GMT
हिमाचल: कुल्लू में बड़ा हादसा, नदी में 500 मीटर नीचे गिरी बस , 44 की मौत
X

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार शाम एक बड़ा हादसा हुआ। जानकारी के मुताबिक, बंजार से एक किमी आगे भियोठ मोड़ के पास एक निजी बस 500 फीट गहरी खाई में गिर गई है। इस हादसे में 44 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को कुल्लू के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है कि बस में 70 से ज्यादा लोग सवार थे। मरने वालों में 19 पुरुष और 14 महिलाएं हैं। 32 मृतकों की पहचान हो चुकी है।

यह भी देखें... तलाक-ए-बिद्दत प्रथा पर रोक लगाने के लिए लोकसभा में पेशी आज

जानकारी के अनुसार, निजी बस कुल्लू से गाड़ागुशैणी जा रही थी। इस दौरान बंजार से एक किलोमीटर आगे तीखे मोड से 500 मीटर नीचे नदी में जा गिरी। बस यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी। बताया जा रहा है कि बस की छत पर भी लोग सवार थे। खाई में गिरते ही बस के परखच्चे उड़ गए। नदी के किनारे पहुंचते-पहुंचे बस की छत उड़ गई।

शुरुआती जानकारी में पता चला है कि क्योंकि बस ओवरलोड थी, इस वजह से मोड से सीधे नीचे खाई में जा गिरी। खाई में गिरने के दौरान कुछ लोग बस से छिटके और ढांक में फंस गए, जिन्हें बाद मे रेस्क्यू किया गया।

एसडीएम बंजार मनी राम भारद्वाज ने बताया कि अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है और 37 लोग घायल हैं। उन्होंने कहा कि 32 मृतकों की पहचान हो चुकी है और एक शव की पहचान बाकी है। इसके अलावा, मृतकों को फौरी राहत के तौर पर 20-20 हजार रुपये दिए गए है। वहीं, घायलों को 5-5 हजार रुपये राहत राशि दी गई है।

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने हादसे को लेकर शौक जताया है। उन्होंने कहा कि बहुत ही दुख हादसा हुआ है। हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही सरकार पीड़ितों और मृतकों के परिवारों की हर संभव सहायता करेगी। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की है।

यह भी देखें... रांची: PM मोदी ने 40 हजार लोगों के साथ मनाया ‘योग दिवस’

उन्‍होंने ट्वीट किया, 'कुल्‍लू में हुई बस दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं। हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना करता हूं। हिमाचल प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग और मदद मुहैया करा रही है।' सूबे के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी हादसे के प्रति संवेदना जाहिर की है। इसके अलावा, राहुल गांधी ने भी घटना को लेकर दुख जताया और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह पीड़ितों की सहायता करें।

स्कूल और कॉलेज से लौट रहे बच्चे बने शिकार

शाम चार बजे के करीब यह हादसा हुआ। इस दौरान बस में अधिकतर स्कूल और कॉलेज से अपने-घरों को लौटने वाले स्टूडेंट थे। हादसे के बाद स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। क्योंकि बस काफी नीचे गिरी थी और साथ ही ढांक में काफी संख्या में घायल फंस गए थे तो रेस्क्यू में भी दिक्कत पेश आई।

ये पहुंचे मौके पर

यह भी देखें... राजभवन में योग दिवस के अवसर पर योग करते CM योगी और राज्यपाल नाईक, देंखे तस्वीरों में

हादसे के बाद डीसी कुल्लू, एसपी कुल्लू, एसडीएम बंजार मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। इसके अलावा, बंजार विधायक सुरेंद्र शौरी और परिवहन मंत्री शिमला से घटना स्थल के लिए रवाना हुए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story