भूकंप से हिला देश: घरों से बाहर निकले डरे-सहमे लोग, इतनी रही तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के चंबा में शुक्रवार को एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान कंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई।

Earthquake

भूकंप से हिला देश: घरों से बाहर निकले डरे-सहमे लोग, इतनी रही तीव्रता (फोटो- सोशल मीडिया)

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में शुक्रवार को एक बार फिर से भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग सहम गए। जानकारी के मुताबिक, भूंकप का झटका दोपहर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई। वहीं इस घटना से लोग अपने अपने घरों से डर कर बाहर निकल आए। हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई सूचना सामने नहीं आई है।

किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र चंबा ही रहा। वहीं जिले में आए भूकंप के संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना सामने नहीं आई है। इससे पहले भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि देश में आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मिसाल बनी राजस्थानी बेटी: कम उम्र में पाई सफलता, US में कमाती है लाखों

EARTH-QUACK
(फोटो- सोशल मीडिया)

देश के अलग-अलग हिस्से में आ रहे भूकंप

उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं।

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: मल्हनी उपचुनावः अब चुनावी जंग जनता बनाम सरकार, भारी पड़ेगा गुस्सा

भूकंप से भारी तबाही मचने की संभावना

वहीं कहा ऐसा भी जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक होगी कि इससे भारी तबाही मचने का अंदेशा है। दावा किया जा रहा है कि इससे पहले कभी भी लोगों ने इतना खतरनाक भूकंप नहीं देखा होगा। यह चेतावनी एक हालिया स्टडी के जरिये दी गई है। जिसमें विशेषज्ञों की तरफ से बताया गया कि इसमें कोई हैरत की बात नहीं होगी। अगर ये भीषण भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आ जाए।

यह भी पढ़ें: महबूबा का विवादित बयान-हमारा झंडा किया जाए वापस, वरना नहीं उठाएंगे तिरंगा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App