×

झमाझम हुई बारिश: बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित, बंद हुआ अटल टनल रोहतांग

शनिवार को देश के कई राज्यों में तेज बारिश और भारी बर्फबारी दर्ज की गई है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भी बर्फबारी और भारी बारिश हुई, जिससे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है। 

Shreya
Published on: 12 Dec 2020 1:42 PM GMT
झमाझम हुई बारिश: बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित, बंद हुआ अटल टनल रोहतांग
X
झमाझम हुई बारिश: बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित, बंद हुआ अटल टनल रोहतांग

नई दिल्ली: देश के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके वाली ठंड (Winter Season) का आगाज हो चुका है। इस बीच तेज बारिश ने न्यूनतम तापमान को और कम कर दिया है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में भी तेज बारिश (Heavy Rainfall) दर्ज की गई है। वहीं कई राज्यों में भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) से आम जीवन काफी प्रभावित हुआ है। वहीं हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले (Kullu District) में ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में हुए भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है।

यातायात, बिजली और पेयजल आपूर्ति हुई बाधित

हिमाचल के कई इलाकों में हुई भारी बर्फबारी और तेजी बारिश की वजह से कई ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात, बिजली और पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई है। वहीं अटल टनल (Atal Tunnel) के नॉर्थ पोर्टल में भारी हिमपात के चलते लाहौल स्पीति का संपर्क टूट गया है। इसके अलावा मनाली-लेह-केलांग नेशनल हाइवे अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) और लुहरी नेशनल हाइवे 305 जलोड़ी दर्रे पर भारी की वजह से आवाजाही रूक गई है।

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: सरकार ने दिया तोहफा, होगा बंपर फायदा

himachal pradesh rainfall (फोटो- सोशल मीडिया)

ऊंचे क्षेत्रों पर जाने के लिए लगी पाबंदी

जिसके बाद प्रशासन ने स्थानीय लोगों के लिए ऊंचे क्षेत्रों पर जाने से पाबंदी लगा दी है। साथ ही प्रशासन की ओर से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को नदी-नालों और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में ना जाने की सलाह दी गई है। वहीं प्रशासन यातायात, बिजली, पेयजल आपूर्ति बहाल करने का काम कर रही है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल्लू जिला के ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने पहले से ही चेतावनी जारी की थी।

यह भी पढ़ें: राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन

दिल्ली में कल भी होगी झमाझम बारिश

वहीं आज दिल्ली, एनसीआर के कई इलाकों में सुबह सुबह ही झमाझम बारिश (Heavy rrain In Delhi) हुई है। जिसके बाद सर्दी और बढ़ने की संभावना जताई गई है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि बारिश के चलते राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। बता दें कि मौसम विभाग ने कल के लिए भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान बॉर्डर से कल हजारों किसान निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च, 14 को करेंगे भूख हड़ताल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story