×

शराब पर बैनः खरीदने-बेचने पर 1000 जुर्माना, महिलाओं ने लगवाया प्रतिबंध

हिमाचल प्रदेश खुरिक गांव की महिलाओं ने ऐसा काम कर दिखाया है जिसके चलते उनकी जम कर तारीफ हो रहीं हैं। गांव की महिला मंडल ने एक प्रस्ताव पारित कर देसी शराब बनाने, खरीदने और बेचने पर प्रतिबंद लगा दिया है।

Monika
Published on: 18 Jan 2021 3:26 AM GMT
शराब पर बैनः खरीदने-बेचने पर 1000 जुर्माना, महिलाओं ने लगवाया प्रतिबंध
X
शराब खरीदने और बेचने पर लगा प्रतिबंध, इन महिलाओं ने किया ऐसा काम

हिमाचल प्रदेश खुरिक गांव की महिलाओं ने ऐसा काम कर दिखाया है जिसके चलते उनकी जम कर तारीफ हो रहीं हैं। 48 परिवारों वाले इस गांव की महिला मंडल ने एक प्रस्ताव पारित कर देसी शराब बनाने, खरीदने और बेचने पर प्रतिबंद लगा दिया है।

यही नहीं, अगर कोई लगे प्रतिमंद का उलंघन करता पाया गया तो उसे 1000 रुपये जुर्मना देना पड़ेगा। इस गांव में अंग्रजी शराब की कोई दुकान भी ना खुलने देने का फैसला लिया है। जिसके चलते नशाबंदी के बोर्ड भी लगा दिए गए हैं।

सरकारी स्कूल में कराया दाखिला

इसके अलावा, इन महिलाओं ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए उन परिवाओं जिनके दो से तीन बच्चे हैं, उनमे से एक बच्चे को गांव के ही सरकारी स्कूल में दाखिला करवाना अनिवार्य कर दिया है। ताकि सरकारी स्कूल बंद ना होने पाए।

आपको बता दें, कुछ सालों से युवाओं में शराब का सेवन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते उनके क्षेत्र में भी इसका चलन ना बढ़े और युवा शराब की गिरफ्त में ना आए इसके लिए महिला मंडल ने यह कदम उठाया। पंचायत ने भी शराब की खरीद और बेच में रोक लगाने के फैसले को सराहा है।

यह भी पढ़ें: खुले स्कूलः बच्चे क्लासेज के लिए तैयार, इन नियमों का पालन होगा जरुरी

युवाओं में बढ़ रहा शराब का चलन

पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि महिलाएं अकसर रोजगार के साधन न होने के कारण देशी शराब बेचकर कुछ पैसे कमाती थीं। अब ऐसी महिलाओं को पंचायत मनरेगा में ज्यादा से ज्यादा रोजगार देकर उनकी मदद करेगी। पंचायत के पूर्व उपप्रधान कलजग ने बताया कि गांव के महिला मंडल की ओर से लोकल शराब खरीदने व बेचने पर प्रतिबंध के बाद अब पंचायत महिलाओं को मनरेगा में प्राथमिकता देगी।

महिला मंडल प्रधान दोरजे डोलमा, उपप्रधान लुसंग डोलकर, सदस्य छेरिंग लामो ने बताया कि गांव में लोकल शराब के प्रचार ने युवाओं को नशे में धकेल दिया था। जिसके चलते गांव के 70 फीसदी युवा नशे की चपेट में आ गए थे। उनका कहना है कि अब गांव में शराब ठेका भी नहीं खुलने देंगे।

ये भी पढ़ें : फिर थर्राई धरती: भूकंप ने लोगों की उड़ाई नींद, झटकों से सहमे लोग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story