×

हिमाचल में आज पंचायत चुनाव शुरू, कोरोना संक्रमित भी करेंगे मतदान

आज हिमाचल में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो चूका है जो शाम 4 बजे तक चलेगा। पहले चरण में कुल 1227 पंचायतों के लिए मतदान होगा।

Monika
Published on: 17 Jan 2021 3:14 AM GMT
हिमाचल में आज पंचायत चुनाव शुरू, कोरोना संक्रमित भी करेंगे मतदान
X
सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा। घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी।

शिमला : आज हिमाचल में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो चूका है जो शाम 4 बजे तक चलेगा। पहले चरण में कुल 1227 पंचायतों के लिए मतदान होगा। जिसके बाद चार से पांच कोरोना संक्रमित मतदान होंगे।

आज ही होंगे नतीजे घोषित

बता दें, कि आज शाम को ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। वही बीडीसी और जिला परिषद सदस्यों का परिणाम तीसरे चरण के चुनाव के बाद 22 जनवरी को घोषित होगा। वहीं, देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को लोग याद करना नहीं भूलते हैं।

इस साल भी श्याम सरण नेगी पंचायतीराज चुनाव में 17 जनवरी को राजकीय प्राथमिक पाठशाला कल्पा में मतदान करेंगे। जिसके लिए प्रशासन की ओर से नेगी के स्वागत के लिए विशेष प्रबंध किए गए गए हैं।

कौन है श्याम प्रशाद नेगी ?

1 जुलाई 1917 को हिमाचल प्रदेश के कल्पा में पैदा हुए श्याम शरण नेगी एक रिटायर स्कूली टीचर हैं, जिन्होंने भारत में 1951 के आम चुनाव में पहला वोट डाला था – (1947 में ब्रिटिश शासन के अंत के बाद देश का पहला चुनाव )।

बता दें, आयु काफी अधिक होने की वजह से आखों की रौशनी कम हो गई है लेकिन उसके बावजूद आज भी उनके अंदर मतदान को लेकर उत्साह और जज्बा बरकार है। 103 वर्षीया श्याम नेगी का कल्पा गांव में साल 1917 में जन्म हुआ था।

ये भी पढ़ें : देर रात थर्राए पहाड़: बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब

दूसरे चरण का मतदान 19 जनवरी को

दूसरी ओर, प्रदेश की 1208 पंचायतों में दूसरे चरण के चुनाव के लिए शनिवार शाम 4 बजे से प्रचार थम गया है। इसके साथ ही इन पंचायत क्षेत्रों में प्रत्याशी अब घर-घर जाकर वोटरों से संपर्क साध सकेंगे। इन पंचायतों में मतदान 19 जनवरी को होगा।

पहले चरण से मतदान के लिए 7593 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों में तैनात रहेंगे। राज्य में 972 अतिसंवेदनशील, 2830 संवेदनशील और साधारण 7744 मतदान केंद्र बने हैं। प्रदेश भर की कुल 3583 पंचायतों में तीन चरणों में चुनाव होना है।

ये भी पढ़ें : PM मोदी ने स्टार्टअप के लिए 1 हजार करोड़ के फंड का किया एलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story