देर रात थर्राए पहाड़: बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब

उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप आ रहा है। आज रात जम्मू कश्मीर में भी एक बार धरती कांप उठी। बताया जा रहा है कि डोडा में झटकों को महसूस किया गया।

Published by Shivani Awasthi Published: January 16, 2021 | 10:52 pm
Jammu Kashmir Earthquake Hits Doda District Snow fall

श्रीनगर: भारत में भूकंप के झटकों से धरती की थरथराहट बनी हुई है। शनिवार रात जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। लोग अपने घरों में जब सोने की तैयारी में थे तो इन झटकों ने उन्हें सहमा दिया। कड़ाके की ठंड में लोग घरों से बाहर निकल आये। हालाँकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा न होने के चलते किसी तरह की हानि की सूचना नहीं है। लेकिन खौफ के चलते लोगों की नींद उड़ी हुई है।

जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूकंप के झटके महसूस

भारत भूकंप को लगातार अलग अलग क्षेत्रों में महसूस कर रहा है।  इसी कड़ी में उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप आ रहा है। आज रात जम्मू कश्मीर में भी एक बार धरती कांप उठी। बताया जा रहा है कि डोडा में झटकों को महसूस किया गया।

ये भी पढ़ेंः Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा, इतने लोगों को लगा टीका

हालाँकि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं बताई जा रही। वहीं अभी तक की जानकारी के मुताबिक, किसी तरह के नुकसान और जनहानि की भी खबर नहीं हैं। हालंकि जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के चलते वैसे भी हालात खराब है, ऐसे में भूकंप लोगों के लिए अधिक मुसीबत बन गया है।

Earthquake

डीडीसी डोडा ने जारी किए निर्देश

वहीं भूकंप के झटकों के बाद डीडीसी डोडा ने सभी तहसीलदारों और एसएचओ को जिन क्षेत्रों में भूकंप आया है, वहां किसी भी तरह के नुकसान या जन हानि की जानकारी लेने के निर्देश जारी किये। साथ ही कहा कि लोगों से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने और प्राथमिकता के आधार पर सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने की अपील की।

ये भी पढ़ेंः होगी बर्फीली बारिश: कांपेगें यूपी समेत ये राज्य, मौसम का अलर्ट जारी

जम्मू कश्मीर के कई शहरों में 5.1 तीव्रता का भूकंप

बता दें कि 5 दिन पहले 11 जनवरी को भी जम्मू कश्मीर के कई शहरों में तेज भूकंप आया था। इसमें जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है।

Earthquake

जिसके बाद कई क्षेत्रों में थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया। लोग घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि किश्तवाड़ के पास भूकंप का केंद्र था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App