×

Schools in Himachal Pradesh: हुआ ये बड़ा ऐलान, 15 फरवरी से तैयार रहें

कोरोना वायरस महामारी के राहन बंद हुए स्कूल एक बार फिर खोले जा रहे हैं। करीं 11 महीनों से बंद हिमाचल प्रदेश में स्कूल अब दोबारा नियमित कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

Monika
Published on: 15 Jan 2021 1:21 PM GMT
Schools in Himachal Pradesh: हुआ ये बड़ा ऐलान, 15 फरवरी से तैयार रहें
X
फरवरी से खुल जायेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश: कोरोना वायरस महामारी के राहन बंद हुए स्कूल एक बार फिर खोले जा रहे हैं। करीं 11 महीनों से बंद हिमाचल प्रदेश में स्कूल अब दोबारा नियमित कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। पहली फरवरी से प्रदेश के ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में 5वीं और 8वीं से 12वीं कक्षा की नियमित कक्षाएं लगने जा रही हैं ।

27 जनवरी से शिक्षकों की नियमित स्कूल

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को शिमला सचिवालय में हई कैबिनेट बैठक में ये फैसला किया गया। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में 15 फरवरी से 5वीं और 8वीं से 12वीं कक्षा शुरू होती। वही दूसरी तरफ 27 जनवरी से शिक्षकों को स्कूलों में नियमित बुलाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अन्य कक्षाओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

इन नियमों का करें पालन

बैठक में फैसला लिया गया है कि स्कूल में सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी के बीच में निर्धारित दूरी बनी रहनी चाहिए। स्कूलों में नियमित तौर पर सैनिटाइजेशन करनी होगी। एसओपी तैयार करना और उनका पालन करवाने का जिम्मा स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का रहेगा।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को नए साल पर तोहफा: अब होगी पैसों की बारिश, सरकार का ऐलान

कॉलेजों को भी खोला जाएगा

14 फ़रवरी तक शीतकालीन स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। 15 से यहां निर्धारित तौर पर स्कूल शुरू कर दिए जायेंगे।स्कूलों के साथ साथ कॉलेजों को भी खोले जाने की बात चली। केंद्र और राज्य सरकार की और से कोविड-19 को देखते हुए जारी SOP के तहत कॉलेजों को खोला जाएगा। 8 फरवरी से सभी डिग्री कॉलेजों को खोलने का फैसला लिया है। उधर, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला विवि प्रबंधन स्वयं लेगा।

यह भी पढ़ें: फिर बेनतीजा रही किसान नेताओं और सरकार के बीच वार्ता, 19 को अगली बैठक

मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए गए

आपको बता दें, परदे में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई हैं। जिसकों देखते हुए चार अस्पतालों में बनाए मेक शिफ्ट अस्पतालों को विशेष वार्ड में में तबदील करने की मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिल गई है। कोविड-19 के चलते आईजीएमसी शिमला, सीएच नालागढ़, टांडा मेडिकल कॉलेज तथा चिकित्सा महाविद्यालय नेरचौक में मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए गए थे।

यह भी पढ़ें: सेना ने किया कमाल: पहली बार साथ उड़े 75 ड्रोन्स, दुश्मनों का पल में करेंगे खात्मा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story