×

सेना ने किया कमाल: पहली बार साथ उड़े 75 ड्रोन्स, दुश्मनों का पल में करेंगे खात्मा

आर्मी डे के अवसर पर कई ड्रोन ने मिलकर आतंकी कैंप व हैलीपैड, दुश्मन के टैंक और फ्यूल स्टेशन सहित कई जगहों को निशान बनाने का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में करीब 75 ड्रोन शामिल हुए।

Shreya
Published on: 15 Jan 2021 12:18 PM GMT
सेना ने किया कमाल: पहली बार साथ उड़े 75 ड्रोन्स, दुश्मनों का पल में करेंगे खात्मा
X
एक साथ आसमान में उड़े 75 ड्रोन्स, दुश्मनों का पल में करेंगे सफाया

नई दिल्ली: भारतीय सेना के लिए 15 जनवरी का दिन बेहद खास है। इस दिन भारतीय थल सेना आर्मी डे के तौर पर मनाती है। आज यानी शुक्रवार को भारतीय सेना का 73वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर सेना ने ड्रोन अटैक (Drone Attack) का नजारा पेश किया। जिसमें सेना ने दिखाया कि कैसे बिना मानवीय हस्तक्षेप के ये ड्रोन दुश्मनों पर सटीक निशाना लगाने में सक्षम हैं। आगे भविष्य में होने वाले युद्ध में ड्रोन स्वॉर्मिंग तकनीक से पूरी तरह बदलाव देखने को मिलेगा।

दुश्मनों को सटीकता से बनाएंगे निशाना

आर्मी डे के अवसर पर कई ड्रोन ने मिलकर प्रदर्शन किया। इन ड्रोन्स ने आतंकी कैंप व हैलीपैड, दुश्मन के टैंक और फ्यूल स्टेशन सहित कई जगहों को निशान बनाने का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में करीब 75 ड्रोन शामिल हुए। इस दौरान ड्रोन्स ने दिखाया कि AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से यह ड्रोन बिना मानवीय हस्तक्षेप के दुश्मनों के इलाके में 50 किलोमीटर तक दाखिल हुए और अपने निशाने की पहचान कर उन्हें नष्ट कर दिया।



यह भी पढ़ें: भाजपा सत्ता में आई तो मुसलमानों की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी: टीएमसी सांसद

ड्रोन स्वॉर्मिंग तकनीक का प्रदर्शन

इंडियन आर्मी ने स्वदेशी कंपनियों के साथ मिलकर ड्रोन स्वॉर्मिंग तकनीक का प्रदर्शन किया। इसमें मदर ड्रोन सिस्टम को भी दिखाया गया है कि कैसे मदर ड्रोन से चार चाइल्ड ड्रोन निकलते हैं और अलग अलग टारगेट ढूंढ कर अपने टारगेट को सफलतापूर्वक नष्ट कर देते हैं। इसके साथ ही ये भी दिखाया गया कि इनका पैरा ड्रॉपिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये ड्रोन पैराशूट के जरिए सामान लैंड कराने में भी मदद कर सकते हैं या फिर खुद सामान को उतार सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन लगवाई जा सकती है? जानें ऐसे 10 खास सवालों के जवाब

जानें सेना दिवस के बारे में

आपको बता दें कि 15 जनवारी यानी सेना दिवस के दिन दिल्ली की इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इसके साथ ही शहीदों की विधवाओं या परिवारवालों को सेना मेडल और अन्य पुरस्कारों से नवाजा जाता है। भारतीय आर्मी का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में हुआ था। वर्तमान समय में भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और नौ आर्मी बेस हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का राजभवन मार्च, रांची में मनाया जा रहा किसान अधिकार दिवस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story