×

FriendshipDay2019 : सालों पहले ऐसे हुई शुरूवात, फिर ये दिन हुआ दोस्तों के नाम

इस साल दोस्ती का त्योहार फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त, रविवार को मनाया जा रहा है। ये दिन हर साल अगस्त महीने के पहले संडे को आता है। फ्रेंडशिप डे पर आपने और हमने भी स्कूल के दिनों वो प्लास्टिक के फ्रेंडशिप बैंड्स गिफ्ट्स किए होंगे। लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? आखिर ये फ्रेंडशिप डे किस तरह शुरू हुआ? तो चलिए आपको बताते हैं।

Roshni Khan
Published on: 4 Aug 2019 5:08 AM GMT
FriendshipDay2019 : सालों पहले ऐसे हुई शुरूवात, फिर ये दिन हुआ दोस्तों के नाम
X

लखनऊ: इस साल दोस्ती का त्योहार फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त, रविवार को मनाया जा रहा है। ये दिन हर साल अगस्त महीने के पहले संडे को आता है। फ्रेंडशिप डे पर आपने और हमने भी स्कूल के दिनों वो प्लास्टिक के फ्रेंडशिप बैंड्स गिफ्ट्स किए होंगे। लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? आखिर ये फ्रेंडशिप डे किस तरह शुरू हुआ? तो चलिए आपको बताते हैं।

ये भी देखें:पाकिस्तान ने PoK में बोफोर्स की गरज से घबराकर जारी की एडवाइजरी, सेना अलर्ट

सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड के चलते बड़ी ही धूमधाम से दोस्ती-यारी के इस दिन को इंडियन यूथ भी मनाते हैं। लेकिन भारत से पहले दक्षिण अमेरिकी देश खासकर पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे काफी जोरो-शोरों से मनाया जाता था। यहां 1958 में पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप दिवस का प्रस्ताव रखा गया था।

दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है। 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित किया था।

ये भी देखें:इस जड़ी-बूटी से पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी होती है दूर, करें इसके नियमित सेवन से इलाज

हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story