×

बहुत जरूरी खबर: बदलने जा रहा LPG सिलेंडर का ये नियम, जानिए पूरी डिटेल्स

तेल कंपनियां 1 नवंबर से डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए बड़ा बदलाव करने वाली है। कंपनियां नया एलीपीजी सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने जा रही हैं।

Newstrack
Published on: 15 Oct 2020 4:10 PM GMT
बहुत जरूरी खबर: बदलने जा रहा LPG सिलेंडर का ये नियम, जानिए पूरी डिटेल्स
X
यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा। केवल घरेलू काम में इस्तेमाल होने वाले सिलिंडरों पर ही ये व्यवस्था लागू होगी। ये व्यवस्था 100 स्मार्ट शहरों के बाद बाकी शहरों में लागू होगी।

नई दिल्ली: एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी खबर है। एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है। सिलिंडर की डिलीवरी अब पहले से जैसी नहीं होगी, क्योंकि नवंबर महीने से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है।

तेल कंपनियां 1 नवंबर से डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए बड़ा बदलाव करने वाली है। कंपनियां नया एलीपीजी सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने जा रही हैं।

नए सिस्टम को DAC का नाम दिया गया है

तेल कंपनियों ने इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया है। इसके मतलब है कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। अब ग्राहकों के सिर्फ बुकिंग करवा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं सकेगी। अब तेल कंपनियों की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। आप उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे तब तक डिलीवरी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार का उधार: चुकाएगी राज्यों का मुआवजा, 1.1 लाख करोड़ की जरूरत

डिलीवरी बॉय के पास रहेगा ऐप

लेकिन अगर किसी ग्राहक ने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया है तो डिलीवरी बॉय के पास ऐप मौजूद होगा जिसके जरिए ग्राहक रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे और उसके बाद कोड जनरेट कर पाएंगे।

LPG Cylinder

अब ऐसे में उन ग्राहकों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी जिनका पता गलत और मोबाइल नंबर गलत है तो इसके कारण उन ग्राहकों की सिलेंडर की डिलीवरी को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें...आरक्षण पर RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कही ये बड़ी बात

100 स्मार्ट सिटी में लागू करने की तैयारी

तेल कंपनियों द्वारा इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने की तैयारी की गई है। इसके बाद बाकि धीरे-धीरे दूसरे शहरों में भी लागू किया जा सकता है। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है।

95 प्रतिशत से ज्यादा इस प्रोजेक्ट का सक्सेस रेट तेल कंपनियों को मिला है। गौरतलब है कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं किया जाएगा सिर्फ डोमेस्टिक के लिए ये नियम लागू होंगे।

ये भी पढ़ें...इस दिग्गज का Facebook Page ब्लॉक, भड़की कांग्रेस, बिहार चुनाव से पहले ही क्यों..

बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की चोरी की शिकायतें आती रहती हैं। कंपनियों ने इसके खिलाफ ये बड़ा कदम उठाया है। इसके एलपीजी सिलेंडर की चोरी पर लगाम लगेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story