×

मोदी सरकार ने एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी के नियमों में किया बड़ा बदलाव

Newstrack
Published on: 17 Oct 2020 10:37 AM GMT
मोदी सरकार ने एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी के नियमों में किया बड़ा बदलाव
X
यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा। केवल घरेलू काम में इस्तेमाल होने वाले सिलिंडरों पर ही ये व्यवस्था लागू होगी। ये व्यवस्था 100 स्मार्ट शहरों के बाद बाकी शहरों में लागू होगी।

नई दिल्ली: एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी को लेकर आज एक बड़ी खबर आई है। अगले महीने से होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। लोगों को अब 1 नवंबर से गैस सिलिंडर घर पर मंगाने के लिए ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी।

बताया जा रहा है कि कंपनियों की तरह से इस तरह का कदम गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए उठाया जा रहा है। जिसे Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार Delivery Authentication Code (DAC) को सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। जिसे बाद में धीरे-धीरे करके आगे बढ़ाया जाएगा।

LPG Gas एलपीजी सिलेंडरों की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें… चीनी टैंक करेंगे हमला: सैनिकों का अभ्यास पूरा हुआ, अब यहां कब्जे की तैयारी शुरू

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पहले से ही चल रहा पायलट प्रोजेक्ट

ऐसी भी जानकारी निकलकर सामने आई है कि इसके लिए पहले से ही राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। जिन शहरों में ये व्यवस्था लागू की जाएगी।

वहां पर डीएसी सिस्टम के तहत सिलिंडर की बुकिंग के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को देखने के बाद ही डिलीवरी पर्सन आपको घर पर सिलिंडर देगा।

ये भी पढ़ें…LAC पर जंग शुरू: चीनी सेना ने कर दी बड़ी गलती, अब नहीं छोड़ेगा भारत

Mobile Phone मोबाइल फोन यूज करती लड़की(फोटो:सोशल मीडिया)

इन लोगों की बढ़ेंगी मुसीबतें

बता दें कि 100 स्मार्ट शहरों के बाद इसे दूसरे शहरों में लागू किया जाएगा। यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा। केवल घरेलू काम में इस्तेमाल होने वाले सिलिंडरों पर ही ये व्यवस्था लागू होगी।

इस व्यवस्था के लागू होने से उन लोगों को परेशानी होगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलिंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है।

अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा। ऐसे में अब ये देखने होगा किससे क्या वाकई में गैस की कालाबाजारी पर रोक लगाने में मदद मिलती भी है या नहीं।

ये भी पढ़ें…सरेआम हुआ कांड: दबंगों को जरा भी ना आई दया, युवती के चलते फंसा ऑटोचालक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story